Mahashivratri 2024 Bhog: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को लगाएं इन चीजों का भोग, यहां देखें पूरी लिस्ट

Maha Shivartri 2024 Bhog: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को आप भोग में इन चीजों को अर्पित कर सकते हैं. 

Mahashivratri 2024 Bhog: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को लगाएं इन चीजों का भोग, यहां देखें पूरी लिस्ट

Maha Shivartri 2024 Bhog: महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को आप भोग में इन चीजों को अर्पित कर सकते हैं. 

Maha Shivartri 2024 Bhog: महाशिवरात्रि के पर्व में महज कुछ ही दिन बचे हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. महाशिवरात्रि व्रत हिंदू धर्म के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण व्रतों में से एक है. इस साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 8 मार्च को संध्याकाल 9 बजकर 57 मिनट पर होगी और इस तिथि का अंत 9 मार्च शाम 6 बजकर 17 मिनट पर हो जाएगा. इसके चलते 8 मार्च, शुक्रवार के दिन शिवरात्रि मनाई जाएगी. माना जाता है कि शिवरात्रि के दिन महादेव का पूरे श्रद्धा भाव से पूजन करने से भगवान शिव (Lord Shiva) अपने भक्त की हर इच्छा पूर्ण करते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन ही माता पार्वती और महादेव का विवाह हुआ था. महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को आप भोग में इन चीजों को अर्पित कर सकते हैं. 

महाशिवरात्रि स्पेशल भोग रेसिपी- (Maha Shivartri Special Recipe)

1. ठंडाई-

महाशिवरात्रि के दिन खासतौर पर ठंडाई बनाई जाती है. इसे चीनी, दूध, पिस्ता, काजू, बदाम और कई सारे ड्राई फ्रूट्स के अलावा सौंफ के साथ बनाया जाता है. भोलेनाथ को ठंडाई भोग के रूप में अर्पित की जाती है.

ये भी पढ़ें- Maha Shivratri 2024: 8 या 9 किस तारीख को है महाशिवरात्रि, जानें तिथि, पूजन सामग्री और भोग रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

2. खीर-

भारतीय घरों में खीर आमतौर पर व्रत और त्यौहार के दौरान बनाई जाती है. महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को आप भोग में खीर अर्पित कर सकते हैं. इसे आप मखाना, दूध, चीनी से तैयार कर सकते हैं. मखाने की खीर को व्रत में खाया जा सकता है.

3. लस्सी-

लस्सी को गर्मियों के दिनों में खूब पसंद किया जाता है. लेकिन महाशिवरात्रि के दिन इसे अलग तरीके से तैयार किया जाता है. छाछ, चीनी और भांग के इस्तेमाल से लस्सी बनाई जाती है. 

4. मिठाई-

मीठा किसी भी पूजा में सबसे खास चीजों में से एक है. क्योंकि इसे सबसे ज्यादा भोग में इस्तेमाल किया जाता है. भोलेनाथ को भांग अति प्रिय है आप खोया, चीनी और भांग से मिठाई बना कर महाशिवरात्रि पर शिव जी को चढ़ा सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)