Maha Shivratri 2024: 8 या 9 किस तारीख को है महाशिवरात्रि, जानें तिथि, पूजन सामग्री और भोग रेसिपी

Maha Shivratri 2024 Date: महाशिवरात्रि व्रत हिंदू धर्म के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण व्रतों में से एक है. पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाता है.

Maha Shivratri 2024: 8 या 9 किस तारीख को है महाशिवरात्रि, जानें तिथि, पूजन सामग्री और भोग रेसिपी

Maha Shivratri 2024 Date: इस साल कब है महाशिवरात्रि.

Maha Shivartri 2024: महाशिवरात्रि व्रत हिंदू धर्म के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण व्रतों में से एक है. पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. इस साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 8 मार्च को संध्याकाल 9 बजकर 57 मिनट पर होगी और इस तिथि का अंत 9 मार्च शाम 6 बजकर 17 मिनट पर हो जाएगा. इसके चलते 8 मार्च, शुक्रवार के दिन शिवरात्रि मनाई जाएगी. माना जाता है कि शिवरात्रि के दिन महादेव का पूरे श्रद्धा भाव से पूजन करने से भगवान शिव (Lord Shiva) अपने भक्त की हर इच्छा पूर्ण करते हैं. इस व्रत को महिलाएं व पुरुष दोनों रखते हैं, वहीं कन्याएं इस व्रत को अच्छे वर की प्राप्ति के लिए रखती हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन ही माता पार्वती और महादेव का विवाह हुआ था. महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को आप भोग में इस चीज को अर्पित कर सकते हैं. 

महाशिवरात्रि 2024 भोग रेसिपी (Maha Shivratri 2024 Bhog Recipe) 

महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ को कई चीजों का भोग अर्पित किया जाता है. आप भोलेनाथ को भांग से बने पेड़े का भोग लगा सकते हैं. इन्हें घर पर आसानी से कम समय में बनाया जा सकता है. भांग के पेड़े बनाने के लिए आप एक पैन में घी गर्म करें, इसमें मावा और चीनी डालें. स्मूद तैयार कर लें जब तक चीनी पूरी तरह न घुल जाए. इसमें भांग के पाउडर के साथ पिस्ता डालें और अब इस तैयार मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें. जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाए तो मिश्रण से गोलाकार पेड़े तैयार करें. इन्हें 2 से 3 घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दें. 

ये भी पढ़ें- 1, 2 नहीं, शरीर की इन जगहों पर हो दर्द तो इस छोटी सी चीज के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, छूमंतर हो जाएगा...

Latest and Breaking News on NDTV

महाशिवरात्रि 2024 पूजा सामग्री (List of Maha Shivratri 2024 Puja Samagri) 

बेलपत्र, अक्षत, फूल, धतूरा, मदार पुष्प, गंगाजल, दूध (कच्चा), गाय का दूध, दही, शक्कर, भांग, इत्र, भोग के लिए हलवा, ठंडाई, लस्सी, मालपुआ आदि.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)