विज्ञापन
Story ProgressBack

लड्डू गोपाल को नमकीन-बिस्कुट का भोग लगाना चाहिए या नहीं? जानें लड्डू गोपाल का भोग कैसे लगाएं, लड्डू गोपाल को क्या नहीं खिलाना चाहिए?

Rules to keep laddu gopal at home: श्रीकृष्ण भक्त लड्‌डू गोपाल की सेवा और पूजा करते हैं. श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप को बहुत से भक्त नमकीन और बिस्कुट का भोग लगाते है. इस बारे में नियम क्या कहता है.

Read Time: 3 mins
लड्डू गोपाल को नमकीन-बिस्कुट का भोग लगाना चाहिए या नहीं? जानें लड्डू गोपाल का भोग कैसे लगाएं, लड्डू गोपाल को क्या नहीं खिलाना चाहिए?
लड्‌डू गोपाल के भक्तों को जरूर जानना चाहिए ये नियम | लड्डू गोपाल को भोग कैसे लगाएं !! How to offer bhog of god

Laddu Gopal Ko Kya Bhog Lagaye: श्रीकृष्ण (Krishna) भक्त लड्‌डू गोपाल की सेवा और पूजा करते हैं. भक्त लड्‌डू गोपाल की सेवा बिलकुल एक बच्चे की तरह करते हैं. उन्हें समय से जगाने और सुलाने से लेकर समय समय पर भोग भी लगाते हैं. कुछ भक्त लड्‌डू गोपाल को नमकीन और बिस्कुट का भोग लगाते है. इस बारे में नियम क्या कहता है, यह जानना जरूरी है क्योंकि भगवान (Lord Krishna) की सेवा में कोई गलती नहीं होनी चाहिए. आइए जानते हैं लड्डू गोपाल को नमकीन और बिस्कुट का भोग लगाने के बारे में नियम क्या है.

लड्डू गोपाल को भोग लगाने के नियम | लड्डू गोपाल को क्या नहीं खिलाना चाहिए? (Rules for offering Laddu Gopal)

लगाया जा सकता है नमकीन और बिस्कुट का भोग : लड्‌डू गोपाल को नमकीन व्यंजनों और बिस्कुट का भोग लगाया जा सकता है. बस ध्यान देना जरूरी है कि उन्हें चढ़ाई गई सभी चीजें शुद्ध और सात्विक हों.

मिलावट का ध्यान : लड्‌डू गोपाल को नमकीन व्यंजनों और बिस्कुट का भोग लगाने से पहले बाजार से लाई गई चीजों के पैकेट को ध्यान से पढ़ लें. उनमें कोई ऐसी चीज तो नहीं है जिन्हें प्रभु का अर्पित करना वर्जित है. इसके साथ ही मिलावटी चीजें चढ़ाने से भी बचना चाहिए.

लहसुन प्याज वर्जित्र : लड्‌डू गोपाल को नमकीन व्यंजनों का भोग लगाया जा सकता है कि लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि उनमें लहसुन प्याज का उपयोग नहीं किया गया हो. लहसुन प्याज सात्विक नहीं होते हैं और इन्हें पूजा में उपयोग करना वर्जित माना जाता है.

सुबह उठते ही पानी क्यों पीना चाहिए, होते हैं कई फायदे, जानें सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए

लड्डू गोपाल का भोग कैसे लगाएं | कान्हा जी को भोग लगाते हुए ध्यान रखें ये बातें | How to Offer Bhoga to Krishna at Home? Bhog Kaise Lagaye

  1. कुछ लोग लड्डू गोपाल को चांदी की प्लेट में भोग लगाते हैं. और यह प्रचलित भी है कि भोग लगाने के लिए चांदी की प्‍लेट होनी चाहिए. ऐसा जरूरी नहीं. आप किसी भी साफ बर्तन में भगवान को भोग लगा सकते हैं.
  2. मान्यता है कि लड्डू गोपाल को भोग लगाने से पहले उसे भोग सामग्री में तुलसी डाल लेनी चाहिए. जब भी आप भोग लगाएं हर बार फ्रेश तुलसी लें. पहले इस्तेमाल की गई तुलसी को दोबारा प्रयोग में न लें. 
  3. अगर आपके घर में दो लड्डू गोपाल की मुर्ति हैं लड्डू गोपाल के साथ राधा जी भी हैं, तो आपको सभी मूर्तियों के लिए अलग-अलग भोग का थाल चढ़ाना होगा.
  4. भोग की सामग्री रखने के बाद पर्दा लगाना न भूलें. पर्दा लगाकर घंटी बजाने की मान्यता है.
  5. घर पर बनाई चीजे श्रेष्ठ : लड्‌डू गोपाल को भोग लगाने के लिए घर पर तैयार व्यंजन सबसे बेहतर होते हैं. इन्हें आप पूरी शुद्धता से तैयार करते हैं. घर में तैयार नमकीन व्यंजन या बिस्कुट से आप लड्‌डू गोपाल को भोग लगा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
लड्डू गोपाल को नमकीन-बिस्कुट का भोग लगाना चाहिए या नहीं? जानें लड्डू गोपाल का भोग कैसे लगाएं, लड्डू गोपाल को क्या नहीं खिलाना चाहिए?
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;