Nariyal Paag Recipe: इस टेस्टी नारियल पाग रेसिपी के साथ जन्माष्टमी सेलिब्रेशन को बनाएं और खास

Nariyal Paag Recipe For Janmashtami: इस साल, जन्माष्ठमी का पर्व 6 सितंबर, 2023 को मनाया जाएगा. इस अवसर पर, भक्त भक्ति गीत गाकर, उपवास करके, अपने घर को फूलों से सजाकर और स्पेशल भोग तैयार करके अपने प्रिय देवता की पूजा करते हैं.

Nariyal Paag Recipe: इस टेस्टी नारियल पाग रेसिपी के साथ जन्माष्टमी सेलिब्रेशन को बनाएं और खास

Krishna Janmashtami: कृष्ण जन्माष्टमी पर स्वादिष्ट नारियाल पाग रेसिपी.

खास बातें

  • नारियाल पाग एक आसान रेसिपी है.
  • नारियाल पाग रेसिपी को भोग में भी चढ़ा सकते हैं.
  • सिर्फ 3 चीजों से बनाएं नारियाल पाग रेसिपी.

Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्ठमी का शुभ त्योहार अब बस आने ही वाला है. यह भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है और दुनिया भर में बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है. इस साल, जन्माष्ठमी का पर्व 6 सितंबर, 2023 को मनाया जाएगा. इस अवसर पर, भक्त भक्ति गीत गाकर, उपवास करके, अपने घर को फूलों से सजाकर और स्पेशल भोग तैयार करके अपने प्रिय देवता की पूजा करते हैं. चूंकि भगवान कृष्ण को अच्छा भोजन पसंद था और वे मिठाइयों के शौकीन थे, तो यह उचित ही होगा कि हम भी उनके जन्मदिन पर कुछ स्वादिष्ट मिठाइयां बनाएं चाहे भोग के हिस्से के रूप में हो या वैसे ही, सेलिब्रेशन को स्पेशल बनाने के लिए मिठाई बहुत जरूरी है. यदि आप सोच रहे हैं कि इस साल भगवान कृष्ण के लिए क्या बनाया जाए, तो हमारे पास आपके लिए एकदम परफेक्ट रेसिपी है: नारियल पाग. यह स्वीट डिलाइट हर बाइट में खुशी देता है और त्योहार मनाने के लिए एकदम परफेक्ट है.

What Is Nariyal Paag? क्या है नारियल पाग रेसिपीः 

नारियल पाग एक पॉपुलर उत्तर भारतीय मिठाई है, जो स्पेशली जन्माष्टमी सेलिब्रेशन के दौरान बनाई जाती है. यह कुछ हद तक नारियल बर्फी की तरह है लेकिन इसमें दूध या घी का उपयोग नहीं होता है. यह इसे रेगुलर नारियल बर्फी की तुलना में एक अलग दानेदार टेक्सचर देता है. खरबूजे के बीज और खसखस ​​मिलाने से इसमें एक यूनिक फ्लेवर एड हो जाता है, जबकि बादाम इसके पोषक तत्व को बढ़ा देते हैं. ट्रेडिशनली,नारियल पाग सफेद चीनी का उपयोग करके बनाया जाता है, लेकिन आप इसे हेल्दी बनाने के लिए गुड़ नारियल चीनी के साथ बदल सकते हैं. 

Krishna Janmashtami 2023: इस दिन है कृष्ण जन्माष्टमी, लड्डू गोपाल को भोग में चढ़ाएं ये 6 चीजें

नारियल पाग रेसिपी- (Nariyal Paag Recipe)

इस रेसिपी को फूड ब्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' पर शेयर किया है. इस मिठाई को बनाने के लिए सबसे पहले एक प्लेट में सूखे नारियल को कद्दूकस कर लें. एक बार हो जाने पर, एक तरफ रख दें. अब एक कढ़ाई सेट को मीडियम हीट पर गर्म करें और इसमें खरबूजे के बीज डालें. इन्हें गोल्डन होने तक भून लें और फिर एक बाउल में निकाल लें. इसके बाद उसी कढ़ाई में कसा हुआ नारियल डालें और उसे भी भून लें. एक बाउल में निकाल लें. अब कढ़ाई में कटे हुए बादाम और खसखस ​​डालकर एक-दो मिनट तक भून लें. 

इसे भुने हुए नारियल के मिश्रण में डालें और इलाइची पाउडर, काली मिर्च पाउडर और जायफल पाउडर डालें. अच्छी तरह से मिलाएं. चाशनी बनाने के लिए कढ़ाई में चीनी और पानी डालकर लगातार चलाते हुए चीनी पिघलने तक पकाएं. जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसमें तैयार किया हुआ नारियल-बादाम का मिश्रण डालें. - इसे अच्छे से मिक्स कर लें और फिर एक प्लेट में निकाल लें. एक स्पैटुला का उपयोग करके इसे समतल करें, इसे कुछ समय के लिए सेट होने दें और फिर इसे अपनी पसंद के शेप में काट लें. नीचे रेसिपी वीडियो देखें: 

Anant Chaturdashi 2023: कब है अनंत चतुर्दशी? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और भोग रेसिपी

इस स्वादिष्ट नारियल पाग को घर पर बनाएं और अपने सेलिब्रेशन को और भी खास बनाएं. 
सभी को हैप्पी जन्माष्टमी 2023! 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)