विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 26, 2020

Kitchen Tips: इन 4 चीजों को बनाने के लिए करें फटे हुए दूध का इस्तेमाल, स्किन के लिए भी है फायदेमंद!

Torn Milk Benefits: दूध फटने के बाद आप क्या करते हैं? फटे हुए दूध (Torn Milk) को फेंकना कोई ऑप्शन नहीं है. यह आपके काफी काम आ सकता है साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ज्यादातर लोगों को पता है कि दूध फटने के बाद उसका पनीर (Paneer) बना सकते हैं लेकिन क्या आपको इसके अलावा भी इसके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में पता है.

Kitchen Tips: इन 4 चीजों को बनाने के लिए करें फटे हुए दूध का इस्तेमाल, स्किन के लिए भी है फायदेमंद!
Torn Milk Benefits: पनीर बनाने के साथ फटे हुए दूध का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

Kitchen Tips: दूध फटने के बाद आप क्या करते हैं? फटे हुए दूध (Torn Milk) को फेंकना कोई ऑप्शन नहीं है. यह आपके काफी काम आ सकता है साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ज्यादातर लोगों को पता है कि दूध फटने के बाद उसका पनीर (Paneer) बना सकते हैं लेकिन क्या आपको इसके अलावा भी इसके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में पता है. नहीं न! अगर आपको बताएं कि फटे हुए दूध (Torn Milk) को 4 तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. अक्सर दूध फटने के बाद हम उसके पानी को निकालकर पनीर तो बना लेते हैं, लेकिन एक बड़ी गलती कर जाते हैं. वो बड़ी गलती है कि उसके पानी को हम यूं ही फेंक देते हैं. जबकि ये पानी प्रोटीन (Protein) से भरपूर और बेहद पौष्टिक होता है.

फटे हुआ दूध ही नहीं बल्कि इसका पानी भी काफी फायदेमंद हो सकता है. फटे हुए दूध का पानी मांसपेशियों को मजबूत (Strong Muscles) करने के साथ स्किन पर चमक लाने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. यहां हम फटे हुए दूध को इस्तेमाल करने के 4 तरीकों के बारे में बता रहे हैं साथ ही सेहत से जुड़े इसके फायदों के बारे में भी यहां जानिए...

फटे हुए दूध का ऐसे करें इस्तेमाल | How To Use Torn Milk

1. आटा गूंथने के लिए

फटे हुए दूध का इस्तेमाल आटा गूथने के लिए भी किया जा सकता है. इससे न सिर्फ आटा सॉफ्ट होगा बल्कि आपका आटा प्रोटीन से भी भरपूर हो सकता है. इसके इस्तेमाल से रोटियां काफी मुलायम बन सकती हैं. साथ ही इसके इस्तेमाल से रोटियों का भी स्वाद भी बढ़ेगा. अगर आप रोटियों को प्रोटीन से भरपूर बनाना चाहते हैं तो आप फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल आटा गूथने के लिए कर सकते हैं. 

doughKitchen Tips: आटा गूंथने के लिए कर सकते हैं पनीर के पानी का इस्तेमाल

2. पनीर बना सकते हैं

फटे हुए दूध से पनीर बनाने का नुस्खा तो पहले का ही है. गर्मियों में पनीर फटने के चांस ज्यादा होते हैं, लेकिन परेशान होने की बात नहीं है आप फटे हुए दूध से प्रोटीन से भरपूर पनीर बना सकते हैं. यह न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है बल्कि फटे हुए दूध से बनाया गया पूरी तरह से नेचुरल होता है.

3. सब्जी बनाएं

जब दूध फट जाता है तो आप इस फटे हुए पनीर को सब्जी में डाल सकते हैं या फिर इस फटे हुए दूध से सीधा ही सब्जी बना सकते हैं. इससे न सिर्फ सब्जी का स्वाद बढ़ सकता है बल्कि यह काफी पौष्टिक भी हो सकती है. 

4. जूस में डाल सकते हैं

अगर आप फटे हुए दूध को अपने जूस या शेक में डालते हैं यह और भी फायदेमंद हो सकता है. जूस को और भी ज्यादा पोषण युक्त बनाने के लिए आप फटे दूध के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप किसी भी जूस में इस फटे हुए दूध को मिला सकते हैं.

h4s858e8

फटा हुआ दूध सेहत को भी देता है कई फायदे | Torn Milk Also Gives Many Benefits To Health

- फटे हुए दूध के पानी में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद हो सकते हैं.

- फटा हुए दूध स्किन और बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है. आप फटे हुए दूध के पानी से अपने चेहरे को धो सकते हैं. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Kitchen Tips: इन 4 चीजों को बनाने के लिए करें फटे हुए दूध का इस्तेमाल, स्किन के लिए भी है फायदेमंद!
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;