Kitchen Tips: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

घर पर डिनर पार्टी आयोजित करने के बाद अपनी किचन की सफाई करना एक मुश्किल काम हो सकता है. लेकिन जो चीज इसे और भी मुश्किल बना देती है वह है आपके किचन के सिंक को चिकना और तैलीय बर्तनों से भरा हुआ देखना.

Kitchen Tips: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

आप किचन में मौजूद कई चीजों से इस चिकनाई को साफ कर सकते हैं.

खास बातें

  • बर्तनों को साफ करना और सभी जिद्दी दागों से छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है.
  • ज्यादा समय तक छोड़ने पर दाग सख्त हो जाते हैं.
  • बाजार में बहुत से फैंसी क्लिनर मौजूद हैं.

घर पर डिनर पार्टी आयोजित करने के बाद अपनी किचन की सफाई करना एक मुश्किल काम हो सकता है. लेकिन जो चीज इसे और भी मुश्किल बना देती है वह है आपके किचन के सिंक को चिकना और तैलीय बर्तनों से भरा हुआ देखना. यह काफी रिलेटेबल लगता है, है ना? इन बर्तनों को साफ करना और सभी जिद्दी दागों से छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आप उन्हें ज्यादा समय तक छोड़ देते हैं तो वे सख्त हो सकते हैं. जबकि हम में से ज्यादातर इन दागों से छुटकारा पाने के लिए स्टोर से खरीदे गए केमिकल क्लीनर का सहारा लेते हैं, ये क्लीनर कुछ मायनों में हानिकारक होते हैं और हमारे खाने में प्रवेश कर सकते हैं. तो ऐसे में हम क्या करें? अब बाजार से फैंसी क्लीनर खरीदने की जरूरत नहीं है. जी हां, आपने हमें सुना. यहां हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं कि आपकी पेंट्री में छिपी हुई प्रमुख सामग्री का उपयोग करके चिकने बर्तनों को कैसे साफ किया जाए. इन्हें नीचे देखें:

Khajoor Ka Doodh: सर्दी में खजूर का दूध पीने के क्या हैं फायदे, कैसे करें इसे तैयार
 

चिकने बर्तनों को साफ करने के लिए यहां 5 टिप्स दिए गए हैं:

1. नमक का इस्तेमाल करें

अपने चिकने बर्तनों को अच्छी मात्रा में नमक के साथ गर्म पानी में भिगोकर एक या दो घंटे के लिए रख दें. एक बार हो जाने के बाद, सभी ग्रीस को साफ़ करने के लिए स्क्रबर का उपयोग करें. दाग से छुटकारा पाने के लिए आप नमक और लिक्विड सोप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

b89ac9d8

2. चावल के पानी का इस्तेमाल करें

चावल का पानी तेल के दाग हटाने में बेहद कारगर है. अपने चिकने बर्तनों को चावल के पानी के एक बड़े बाउल में 30 मिनट के लिए भिगो दें. चिकनाई को साफ करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें. गर्म पानी से धो लें और पौंछकर सुखा लें.

3. वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल करें

क्या आप जानते हैं कि आपके नियमित खाना पकाने के तेल का उपयोग तेल के दाग से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है? नींबू के रस, नमक और चीनी के साथ वेजिटेबल तेल मिलाएं. इस मिश्रण को ग्रीस वाले बर्तनों पर फैला दें. कुछ देर बाद इसे रगड़ कर साफ करें और गर्म पानी से धो लें.

sepo34t

4. नींबू का रस

नींबू एक नैचुरल ब्लीच है जो चिकने बर्तनों को प्रभावी ढंग से साफ करने की क्षमता रखता है. बेकिंग सोडा में नींबू मिलाने पर न ​सिर्फ एक्ट्रा तेल निकल जाता है बल्कि बर्तनों में चमक भी आ जाती है.

lemon juice 620

5. नारियल की भूसी और सिरका

सिरका, बेकिंग सोडा और कपड़े धोने का साबुन मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं. अब इस घोल में नारियल के छिलके को भिगो दें. फिर बर्तन को गर्म पानी में भिगोकर भीगे हुए नारियल के रेशे से अच्छी तरह रगड़ लें. इससे जिद्दी दागों को दूर करने में मदद मिलेगी.

ब्रेकफास्ट की अच्छी शुरूआत करने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है यह मूंग दाल पराठा
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो, अगली बार जब आप चिकने बर्तनों की सफाई कर रहे हों, तो इन टिप्स को अपने दिमाग में रखें!