विज्ञापन
Story ProgressBack

किचन में चींटियां आने से हो गए हैं परेशान, तो इन घरेलू तरीकों से तुरंत भगाएं कीड़े मकोड़े, फिर कभी नहीं आएंगे वापस

Kitchen Tips: किचन में चींटियों का सामना करना आम समस्या है और यह खासकर गर्मी के मौसम में ज्यादा होता है. चींटियां खाने की चीजों पर हमला करती हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Read Time: 3 mins
किचन में चींटियां आने से हो गए हैं परेशान, तो इन घरेलू तरीकों से तुरंत भगाएं कीड़े मकोड़े, फिर कभी नहीं आएंगे वापस
किचन से चीटियां कैसे दूर करें.

Kitchen Tips: कीड़े मकोड़ों का आना रसोई में एक सामान्य समस्या है. इन मकोड़ों को रोकने के लिए कई केमिकल उपाय उपलब्ध हैं, लेकिन ये उपाय अक्सर नुकसानकारक हो सकते हैं. इसलिए, हम आपको कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. किचन में चींटियों का सामना करना आम समस्या है और यह खासकर गर्मी के मौसम में ज्यादा होता है. चींटियां खाने की चीजों पर हमला करती हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं. किचन की स्लिप हो या दीवार चींटियां हर कहीं पहुंच जाती हैं. ऐसे में बहुत से लोग सवाल करते हैं कि चींटियों को कैसे भगाएं? चींटियों से छुटकारा पाने के उपाय क्या हैं? अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं कि आप कैसे चींटियों से छुटकारा पा सकते हैं.

किचन में चीटियों से कैसे छुटकारा पाएं | How to get rid of ants in the kitchen

1. सफाई और हाइजीन

किचन को साफ और स्वच्छ रखना चींटियों के आने को रोक सकता है. खाना बनाने के बाद साफ पानी और साबुन का उपयोग करके किचन को अच्छी तरह से साफ करें. बर्तनों को तुरंत धोएं और ज्यादा समय तक भोजन न छोड़ें.

2. कपूर का पानी

चींटियों के आने को रोकने के लिए कपूर का पानी का मिश्रण बनाएं और इसे उन स्थानों पर लगाएं जहां चींटियां आती हैं. यह तरीका चींटियों को भगाने में मदद कर सकता है.

3. लाइम का प्रयोग

लाइम का रस भी चींटियों को भगाने में उपयोगी हो सकता है. लाइम के रस को वहां लगाएं जहां चींटियों पनपने की संभावना होती है या जहां से चींटियां आ रही हैं.

4. नीम का तेल

नीम का तेल भी चींटियों को भगाने के लिए उपयोगी है. इसे उन जगहों पर लगाएं जहां चींटियाँ आने का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

5. लाल मिर्च पाउडर

मकोड़ों को भगाने के लिए एक अच्छा उपाय है लाल मिर्च पाउडर. आप जहां भी मकोड़ों के आने की संभावना हो, वहां पर थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर छिड़ककर रख सकते हैं. मकोड़े इस खुशबू को बिलकुल पसंद नहीं करते और दूर भाग जाते हैं.

6. लहसुन का तेल

लहसुन का तेल भी मकोड़ों को भगाने के लिए उपयुक्त होता है. आप रसोई के कोनों में लहसुन का तेल लगा सकते हैं या फिर एक टिस्यू के साथ इस तेल को पोंचकर वहां रख सकते हैं जहां मकोड़े ज्यादा पाए जाते हैं.

चींटियों के साथ लड़ना आसान नहीं हो सकता, लेकिन ऊपर बताए गए उपायों को फॉलो करके आप चींटियों से छुटकारा पा सकते हैं और अपने किचन को साफ रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
किचन में चींटियां आने से हो गए हैं परेशान, तो इन घरेलू तरीकों से तुरंत भगाएं कीड़े मकोड़े, फिर कभी नहीं आएंगे वापस
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Next Article
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;