How To Get Rid Of Red Ants: किचन से लाल चींटियां भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, लौटकर कभी नहीं आएंगी चींट‍ियां

Home Remedies For Ants: वास्तु के अनुसार चींटियों का घर में आना शुभ और अशुभ दोनों तरह के संकेत देता है. अगर किचन में लाल चींटियां आ गई हैं, तो इन चीजों से उन्हें बाहर भगाएं.

How To Get Rid Of Red Ants: किचन से लाल चींटियां भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, लौटकर कभी नहीं आएंगी चींट‍ियां

Red Ants Remedies: किचन से चींटी भगाने के उपाय.

Home Remedies For Ants in Hindi: अक्सर किचन में लाल चींटियों को हूजुम नजर आ जाता है. जिन्हें देख कर हम परेशान हो जाते हैं कि इन्हें कैसे दूर करें. वैसे देखा जाएं तो वास्तु के अनुसार चींटियों का घर में आना शुभ और अशुभ दोनों तरह के संकेत देता है. माना जाता है कि जब घर पर काली चींटियां आती हैं तो वो सुख-शांति का प्रतीक मानी जाती हैं, तो वहीं लाल चींटियों का आना अशुभ माना जाता है. अगर आपके घर का किचन में लाल चींटियां आ रही हैं और उनसे परेशान हो गए हैं और चाहते हैं कि इन्हें नुकसान पहुंचाए बिना घर से बाहर निकाले तो यहां पर हमने आपको कवर किया है. आप किचन में मौजूद इन चीजों से लाल चींटियों को बाहर भगा सकते हैं. 

लाल चींटियों को भगाने के उपाय-(Home Remedies For Red Ants)

1. काली मिर्च- (Black Pepper)

 काली मिर्च सिर्फ सेहत ही नहीं चींटियों को भगाने में भी मददगार हैं. आपको बस इतना करना है जिस रास्ते से चींटियां घर में आ रही हैं वहां पर काली मिर्च और पानी का घोल बना कर डाल दें इससे चींटिया वापस नहीं आएंगी. 

ये भी पढ़ें- गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें ये 4 चीजें, मिलेंगे पांच हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: pixabay

2. आटा- (Atta)

चींटियों को आटा-चीनी खिलाना अच्छा माना जाता है. लेकिन चींटियां आटा देखकर भी भागती हैं. इसलिए आपको जहां चींटियां और उनका अड्डा दिखे वहां आटा छिड़क सकते हैं. इससे वो वापस नहीं आएंगी.

3. नमक- (Salt)

चींटियों के रास्ते पर नमक डालकर उनको घर में आने स रोका जा सकता है. माना जाता है कि नमक से बनाई हुए लक्षमण रेखा चींटियां पार करने में डरती हैं. अगर आपके किचन में चींटियां आ रही हैं तो आप नमक से उन्हें रोक सकते हैं.

4. संतरे के छिलके- (Orange Peel) 

संतरे को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल माना जाता है. किचन में चींटियां आ रही हैं तो आप संतरे के छिलके रख दें. इसकी महक से चींटियां नहीं आएंगी. क्योंकि उन्हें इसकी महक पसंद नहीं होती है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)