विज्ञापन
This Article is From Oct 01, 2023

बेलते समय फट जाता है स्टफ पराठा, तो इन टिप्स की मदद से बनाएं परफेक्ट पराठा

Tips To Make Perfect Paratha: पराठे खाने के हैं शौकीन लेकिन घर में बनाते वक्त फट जाते हैं तो इन टिप्स की मदद से आप फूले-फूले परफेक्ट पराठे बना सकते हैं.

बेलते समय फट जाता है स्टफ पराठा, तो इन टिप्स की मदद से बनाएं परफेक्ट पराठा
Kitchen Hacks: बेलते वक्त फट जाते हैं पराठे तो इन टिप्स की लें मदद.

Paratha Without Breaking in Hindi: इंडियन मील की जब भी बात आती है तो पराठे का जिक्र ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता. ज्यादातर लोगों को पराठे खाना पसंद  होता है. आलू पराठा, गोभी पराठा, चना दाल, पनीर का पराठा, ये तरह-तरह के पराठे स्वाद से भरपूर होते हैं. बाजार में हम ऐसे तरह-तरह के पराठों का स्वाद लेते है. लेकिन कई बार जब हम घर पर इन्हें बनाने का विचार करते हैं तो एक समस्या इनके साथ परेशान करती है, वो है पराठे फटने की. भरवां पराठा बनाने में अक्सर ये दिक्कत आती है. स्टफिंग करने के बाद बेलते वक्त पराठे फटने लगते हैं और अंदर की स्टफिंग बाहर आकर बिखर जाती है. अगर आप भी इस तरह की परेशानी झेल रहे हैं तो इन टिप्स की मदद से बनाएं परफेक्ट पराठे. 

ये भी पढ़ें-Nutrient Recipes: स्वाद ही नहीं पोषण का खजाना हैं ये रेसिपीज, आज से ही डाइट में करें शामिल

परफेक्ट पराठे कैसे बनाएं- How To Make Perfect Paratha:

स्टफ्ड पराठे बनाने के लिए सबसे पहले आटे की लोई लेकर गोल बेल लें. अब इसमें स्टफिंग डालें और लोई को चारों ओर से घूमाते हुए बंद करें. अब स्टफिंग भरी हुई लोई को गोल घुमाएं और हथेलियों से चिपटा कर इसे किनारों से हल्का-हल्का दबाएं, ध्यान रखें बीच से इसे नहीं दबाना है. अब इसे बेलने की तैयारी करें. बेलने से पहले लोई को किनारों से दबाते हुए हल्का बढ़ा लें. अब हल्के हाथों से पराठे बेले ताकि ये फटे नहीं. इस तरह पराठे बनाने से ये कभी नहीं फटते और फूले-फूले बनते हैं.

ये भी पढ़ें-Boiled Potatoes Peeling Hack: उबले आलू छीलने में होती है परेशानी तो यहां देखें वायरल हैक

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

पनीर पराठा कैसे बनाएं- (How To Make Achari Paneer Paratha Recipe)

पनीर का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. पनीर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. पनीर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप भी पनीर से स्वादिष्ट पराठा बनाना चाहते हैं तो इस अचारी पनीर पराठा रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. इस यूनिक पराठा रेसिपी को आप ब्रेकफास्ट या लंच में बनाकर खा सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. https://food.ndtv.com/recipe-achari-paneer-paratha-hindi-955295

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सेहत के लिए बेहद गुणकारी हैं ये छोटे भूरे बीज, ब्रेन, हार्ट, पेट से जुड़ी बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
बेलते समय फट जाता है स्टफ पराठा, तो इन टिप्स की मदद से बनाएं परफेक्ट पराठा
Aaj Kya Banau: कुछ तीखा लेकिन हेल्दी सा खाने का है मन तो ट्राई करें ठेचा कर्ड राइस, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Kya Banau: कुछ तीखा लेकिन हेल्दी सा खाने का है मन तो ट्राई करें ठेचा कर्ड राइस, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com