रसोई को चुटकियों में साफ करने के ये हैं आसान तरीके, आप भी जान लीजिए किचन क्लीनिंग के ये Hacks

Kitchen Cleaning Hacks: आप भारी भरकम सामान खिसका कर घर की सफाई आराम से कर लेते हैं. लेकिन जरा से किचन को साफ करने में पसीने छूट जाते हैं. आपका किचन जितना व्यवस्थित होगा उसे साफ करना भी उतना ही आसान होगा.

रसोई को चुटकियों में साफ करने के ये हैं आसान तरीके, आप भी जान लीजिए किचन क्लीनिंग के ये  Hacks

इस तरह आसानी से हो जाएगी किचन की सफाई.

Kitchen Cleaning Tips: बात सफाई की हो तो पूरा घर एक तरफ और किचन एक तरफ. आपकी फैमिली को ड्राइव करने के लिए किचन किसी पावर इंजन की तरह ही काम करता है और जितना मुश्किल एक इंजन का मेंटेनेंस होता है, उतनी ही मुश्किल किचन की क्लीनिंग भी होती है. आप भारी भरकम सामान खिसका कर घर की सफाई आराम से कर लेते हैं. लेकिन जरा से किचन को साफ करने में पसीने छूट जाते हैं. आपका किचन जितना व्यवस्थित होगा उसे साफ करना भी उतना ही आसान होगा. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही तरीके जिनके जरिए आप अपने किचन को साफ भी रख सकते हैं और ऑर्गेनाइज्ड भी.

सफाई करने में न करें देर

किचन में छोटी से छोटी सफाई या बर्तन धोने का काम तुरंत करते जाएं. ये न सोचें की जब सारा काम होगा तब किचन साफ करेंगे और तब ही बर्तन धोएंगे. कहीं भी जाने से पहले हाथ का काम एक ही बार में निपटा दें. कम काम को जल्दी करना आसान होगा और  समय भी कम लगेगा.

Kitchen Tips: अपने किचन को खूबसूरत बनाने के लिए फॉलों कर सकते हैं ये हैक्स

डलिया रखें

सब्जी काटते समय या फलों को काटते समय किचन के प्लेटफॉर्म पर हमेशा एक डलिया रखें. सारा कचरा उसी में न रखें. ऐसा न करें कि पहले प्लेटफॉर्म पर ही सब्जी छीलने के बाद ही छिलके समेट कर उसे डस्टबिन में डालें.  ऐसा करने से प्लेटफॉर्म की सफाई का टेंशन खत्म हो जाएगा.

कैबिनेट्स को व्यवस्थित रखें

बर्तनों को फैलाकर रखने की जगह उन्हें किसी कैबिनेट या अलमारी में जमाकर ही रखें. काम के बाद चीजें जगह पर रखने की आदत समय भी बचाती है और लास्ट मूवमेंट की भगदड़ से भी बचाती है.

Kitchen Tips: किचन में नहीं बिताना ज्यादा समय तो फॉलों करें ये किचन हैक्स, झटपट बनकर तैयार होगा खाना

स्प्लाटर गार्ड करें इस्तेमाल

ये बहुत छोटी सी चीज है लेकिन बहुत सी झंझटों से बचाता है. कुछ भी तलते समय स्प्लाटर गार्ड को बर्तन के आसपास रख दें. इससे टाइल्स पर और प्लेटफॉर्म पर छीटे नहीं जाएंगे और चिकनाई के दाग मिटाने का झंझट नहीं होगा.

ओवन की सफाई

अपने किचन के ओवन को इस्तेमाल के बाद फौरन साफ कर दें. ऐसा करने से उसकी महक निकल जाएगी और कॉकरोच जैसे कीड़े भी उसमें जमा नहीं होंगे.

सिंक को साफ रखें

किचन के सिंक को हमेशा साफ रखें. हफ्ते में एक बार सिंक को डीप क्लीन भी करें. ताकि उसकी बदबू खत्म हो और बैक्टीरिया से भी छुटकारा मिले.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com