विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2022

क्या Rajma खाने के इन 6 गजब के फायदों के बारे में पता है आपको? Sugar Level को रखती है कंट्रोल

Kidney Beans Benefits: राजमा खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और कैंसर को रोकने की क्षमता. राजमा सस्ती, पौष्टिक और संतुलित डाइट के लिए जरूरी है.

क्या Rajma खाने के इन 6 गजब के फायदों के बारे में पता है आपको? Sugar Level को रखती है कंट्रोल
Rajma Benefits: यहां राजमा के कुछ लाभों के बारे में बताया गया है.

Kidney Beans Health Benefits: राजमा को आमतौर पर किडनी बीन्स के रूप में जाना जाता है. ये एक प्रकार की सूखी फलियां हैं. राजमा फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और इसमें सब्जियों की तुलना में प्रोटीन होता है. राजमा खाने से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं, जैसे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और कैंसर को रोकने की क्षमता बढ़ाने तक राजमा सस्ती, पौष्टिक और बैलेंस डाइट के लिए जरूरी है.

राजमा में कई बायोएक्टिव पदार्थ, खनिज, पोषक तत्व और अमीनो एसिड पाए जाते हैं. मानव स्वास्थ्य के लिए अच्छा होने के अलावा, राजमा मांस की जगह ले सकता है. यहां राजमा के कुछ लाभों के बारे में बताया गया है.

राजमा के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Rajma

1) शुगर रोगियों के लिए मददगार

राजमा में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है. इसका मतलब है कि इनका सेवन करने से थोड़े समय में ब्लड ग्लूकोज लेवल नहीं बढ़ता है. इनमें बायोएक्टिव पदार्थ जैसे फेनोलिक्स, एंथोसायनिन, रेजिस्टेंट स्टार्च और अन्य तत्व शामिल हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं और डायबिटीज की शुरुआत को रोकने में मदद करते हैं.

इस Vitamin की कमी से आंखों की रोशनी और Immunity होती है कमजोर, और भी हैं कई नुकसान, जानिए

2) मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करती है

मटाबॉलिज्म के रूप में जानी जाने वाली रासायनिक प्रक्रिया शारीरिक कोशिकाओं के भीतर होती है. कुछ प्रोटीन इन प्रक्रियाओं के रेगुलेशन में सहायता करते हैं. उदाहरण के लिए यह आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को एनर्जी में बदल देता है, जिससे आप हिलने-डुलने, सोचने और बढ़ने में सक्षम हो जाते हैं.

राजमा रक्त के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को मॉडिफाई करके मेटाबॉलिज्म को काफी हद तक कंट्रोल करता है. इसके अतिरिक्त, राजमा की फाइबर सामग्री एक हेल्दी मेटाबॉलिज्म को सपोर्ट करती है.

झटपट घटाना है वजन तो आज से ही डाइट में शामिल करें कद्दू के बीज, मिलेगी स्लिम और ट्रिम बॉडी

3) कैंसर को रोकने में मददगार है

राजमा कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करती है, जिसमें कोलन और अग्नाशयी कैंसर शामिल हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि राजमा रेशेदार होते हैं और आंतों के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं.

एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से सेवन करने पर राजमा भी इसी तरह के तंत्र द्वारा कोलोरेक्टल पॉलीप्स के जोखिम को कम कर सकता है.

रेगुलर डोसा खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें ये चीज डोसा

4) हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

राजमा खाने से हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. यह किडनी बीन्स के हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिया गुणों के कारण होता है. मांस के विकल्प के रूप में राजमा आश्चर्यजनक रूप से उपयोगी हैं.

5) याददाश्त में सुधार करती है

राजमा में विटामिन बी 1 होता है, जो बेहतर कोगनेटिव हेल्थ के लिए जरूरी है. इसके अतिरिक्त, यह एकाग्रता और स्मृति को बढ़ावा देता है और बेहतर मस्तिष्क कार्य के लिए जानी जाती है. एक अध्ययन से पता चलता है कि यह मनोभ्रंश और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के कारण होने वाले नकारात्मक प्रभावों को कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह उठकर खाली पेट पिएं इस खास चीज का पानी, बुढ़ापा भागेगा दूर, कुछ दिनों में दिखेगा असर 
क्या Rajma खाने के इन 6 गजब के फायदों के बारे में पता है आपको? Sugar Level को रखती है कंट्रोल
दूध में चीनी की जगह इस चीज को मिलाकर पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे
Next Article
दूध में चीनी की जगह इस चीज को मिलाकर पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;