विज्ञापन

फ्राइड झींगुर, टि़ड्डे और रेशम के कीड़ों से सजेगी खाने की प्लेट? इस देश की सरकार ने दी कीड़े खाने की खुली मंजूरी

आपने कभी सोचा है कि आप किसी रेस्टोरेंट में आपके साथ बैठे व्यक्ति की थाली में सिर्फ तले-भुने कीड़े-मकोड़े ही सर्व किए गए हों. या फिर किसी रेस्तरां के मेनू में आपको अलग-अलग तरह के कीड़े-मकौड़ों की रेसिपी लिखी हों. लेकिन ऐसा सच में हो रहा है आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

फ्राइड झींगुर, टि़ड्डे और रेशम के कीड़ों से सजेगी खाने की प्लेट? इस देश की सरकार ने दी कीड़े खाने की खुली मंजूरी
खाने में परोसे जाएंगे 16 तरह के कीट पतंगे.

Edible insects as a food source: जब भी हम कही बाहर खाने जाते हैं या फिर घर में भी खाना बनाते और खाते हैं तो साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाता है. अगर खाने की थाली में कोई कीट-पतंगा नजर भी आ जाता है तो मन घिना जाता है. या फिर खाने में अगर कुछ ऐसा दिख जाए तो फिर खाना खाने के मन नहीं होता है. ये सिर्फ वेजिटेरियन खाने वाले लोगों के साथ ही नहीं होता है. बल्कि जो लोग नॉनवेज भी खाते हैं और उनके खाने में भी अगर कोई कीड़ा नजर आ जाता है तो वो भी खाना छोड़ देते हैं. लेकिन तब क्या होगा जब किसी रेस्टोरेंट में आपके साथ बैठे व्यक्ति की थाली में सिर्फ तले-भुने कीड़े-मकोड़े ही सर्व किए गए हों. या फिर किसी रेस्तरां के मेनू में आपको अलग-अलग तरह के कीड़े-मकौड़ों की रेसिपी लिखी हों. यकीनन ये सोच कर ही आपका मन खराब हो गया होगा. 

आपको जानकर शायद हैरानी होगी लेकिन ऐसा सच में हो रहा है. दरअसल सिंगापुर सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया है जिसमें लोगों को कीट-पतंगे खाने में शामिल करने की इजाजत दे दी गई है. सिंगापुर सरकार ने 16 तरह के कीट-पतंगों को भोजन में शामिल करने की मंजूरी दे दी है. इस खबर के बाद सिंगापुर के कई कारोबारी बेहद खुश हैं. बता दें कि वो इस मंजूरी के लिए काफी समय से इंतजार कर रहे थे.

लाल चींटी की चटनी बनाने के वायरल वीडियो को 25 मिलियन से ज्यादा बार गया देखा, देखें कहां बनाई जाती है ये चटनी

सिंगापुर खाद्य नियामक मंत्रालय का कहना है कि एक लंबी स्टडी के बाद यह फैसला लिया गया है. इस स्टडी के मुताबिक 16 तरह के कीड़े मानव स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं हैं. सिंगापुर में जिन कीड़ों के खाने की मंजूरी मिली है उनमें झींगुर, टिड्डे, रेशम के कीड़े, मिल वार्म की प्रजातियां शामिल हैं. लेकिन बतौर फूड आइटम  इनका इस्तेमाल करने वाले कारोबारियों को मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा.

सिंगापुर फूड एजेंसी- एसएफए के मुताबिक, जो लोग इन कीड़ों का पालन या आयात करना चाहते हैं, उन्हें एसएफए के नियमों का पालन करना होगा. जिसमें आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वो जिन कीड़े-मकोड़े को आयात कर रहे हैं उनके लिए फूड सेफ्टी से जुड़े कानूनों का पालन किया गया है और इन्हें जंगलों से नहीं लाया गया है. इसके अलावा कीटों वाले पैक फूड में पैकेजिंग लेबल लगाना होगा.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
फ्राइड झींगुर, टि़ड्डे और रेशम के कीड़ों से सजेगी खाने की प्लेट? इस देश की सरकार ने दी कीड़े खाने की खुली मंजूरी
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com