खाने के बाद गैस से फूलने लगता है पेट तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे, गैस से मिलेगी तुरंत निजात, पेट हो जाएगा हल्का

Bloating After Food: कई बार ऐसा होता है कि खाना खाने के बाद पेट फूलना जैसी परेशानी हो जाती है. इस स्थिति में खाना खाने के बाद पेट बाहर निकल आता है जो देखने में भी बेहद अजीब लगता है.

खाने के बाद गैस से फूलने लगता है पेट तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे, गैस से मिलेगी तुरंत निजात, पेट हो जाएगा हल्का

पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं.

Home Remedies For Bloating: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा है कि इस वजह से पेट की कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिनमें से एक है पेट फूलने की समस्या. कई बार ऐसा होता है कि खाना खाने के बाद पेट फूलना जैसी परेशानी हो जाती है. इस स्थिति में खाना खाने के बाद पेट बाहर निकल आता है जो देखने में भी बेहद अजीब लगता है. पेट फूलने पर असहजता होने के साथ ही कई बार सांस लेने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है कि खाना खाने के बाद पेट में दर्द और सूजन आ जाती है तो आज कई घरेलू उपचारों की मदद से इस समस्या को ठीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ रेमेडीज के बारे में- 

पेट फूलने और कब्ज की समस्या के घरेलू उपचार ( Home Remedies for Gas and Bloating)

ये भी पढें: दाल-चावल या दाल-रोटी, कौन सा कॉम्बिनेशन सेहत के लिए है फायदेमंद, कौन सा पहुंचा सकता है नुकसान

नींबू पानी पिएं

अगर खाना खाने के पेट आपका भी पेट फूलता है तो आपको खाने के बाद नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. नींबू पानी में एक नेचुरल डाइयूरेटिक होता है, जो गैस को ठीक करने में फायदेमंद माना जाता है. जब हम बहुत ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो हम पानी ज्यादा पीते हैं. नींबू पानी पीने से शरीर में एक्स्ट्रा पानी बाहर निकल जाता है जिससे ब्लोटिंग की समस्या ठीक हो सकती है. 

हल्दी का सेवन 

ब्लोटिंग की समस्या से बचने के लिए अपने खान में हल्दी शामिल करें. हल्दी में करक्यूमिन नाम का यौगिक पाया जाता है ब्लोटिंग और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. अगर आपको खाना खाने के बाद पेट फूलने के साथ ही पेट में दर्द होता है तो आप हल्दी का सेवन कर के उसे ठीक कर सकते हैं. 

नमक कम खाएं 

नमक का ज्यादा सेवन भी शरीर को कई तरीके के नुकसान पहुंचा सकता है. नमक का सेवन करने से सोडियम के कारण फ्लूड रिटेंशन होता है, जो ब्लोटिंग का एक कारण बन सकती है. अगर खाने के बाद आपको पेट फूलने की समस्या होती है तो ऐसे में आपको अपने खाने में नमक की मात्रा को कम कर देना चाहिए. इसके साथ ही ऐसी चीजों का सेवन कम करें जिसमें नमक अधिक मात्रा में पाया जाता है. 
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)