Kashmiri Pulao: पुलाव खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी कश्मीरी पुलाव रेसिपी

Kashmiri Pulao Recipe: जिन लोगों को सादा चावल पसंद नहीं है, उनके लिए पुलाव अगला सबसे अच्छा विकल्प है. घी, जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ उबले हुए चावल- पुलाव खाने को मंत्रमुग्ध कर देता है.

Kashmiri Pulao: पुलाव खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी कश्मीरी पुलाव रेसिपी

Kashmiri Pulao: यह सरल, स्वादिष्ट है और नरम चावल और समृद्ध बिरयानी के बीच कहीं स्थित है.

खास बातें

  • भारत में पुलाव के विभिन्न वर्जन मिलेंगे.
  • बसंती पुलाव सुगंधित, मीठा और पीले रंग का होता है.
  • कश्मीरी पुलाव को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Kashmiri Pulao Recipe In Hindi:  जिन लोगों को सादा चावल पसंद नहीं है, उनके लिए पुलाव अगला सबसे अच्छा विकल्प है. घी, जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ उबले हुए चावल- पुलाव खाने को मंत्रमुग्ध कर देता है. यह सरल, स्वादिष्ट है और नरम चावल और समृद्ध बिरयानी के बीच कहीं स्थित है. ये यूनिक विशेषता पुलाव को सभी के बीच एक पॉपुलर विकल्प बनाती है. और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको पूरे भारत में पुलाव के विभिन्न वर्जन मिलेंगे. वास्तव में, लगभग हर रिजनल फूड कल्चर की अपनी यूनिक पुलाव रेसिपी होती है. इनमें से कुछ व्यंजनों में सामग्री में मांस, मछली और सब्जियां भी शामिल हैं. इसके अलावा, हम अपने स्वाद के अनुसार पुलाव रेसिपी भी बनाते हैं. उदाहरण के लिए बंगाली पुलाव को ही लें. एक परफेक्ट बंगाली पुलाव- जिसे बसंती पुलाव के नाम से भी जाना जाता है- सुगंधित, मीठा और पीले रंग का होता है. लेकिन, यदि आप कस्टॉमाइट करें.

इसी तरह, कश्मीरी व्यंजनों में, हमें लोकप्रिय जफरानी पुलाव मिलता है. बसंती पुलाव की तरह, यह भी सुगंधित, केसर-युक्त, पीले रंग का चावल है जिसे मसालेदार करी के साथ पेयर किया जाता है. लेकिन वह सब नहीं है. आपको एक और वर्जन कश्मीरी पुलाव रेसिपी मिलेगा जिसमें फ्रेश क्रीम शामिल है. आइए जानें इसे बनाने की विधि.

4sb87ukg

कश्मीरी पुलाव रेसिपी कैसे बनाएः (How To Make Kashmiri Pulao)

इस रेसिपी के लिए हमें बासमती चावल, जीरा, लौंग, दालचीनी की छड़ें, तेज पत्ता, दूध, फ्रेश क्रीम, चीनी, नमक, घी, सूखे मेवे और गुलाब की पंखुड़ियां चाहिए.

एक हांडी में घी डालिये और सारे मसाले और चावल डालिये. इसे कुछ देर तक भूनें और फिर इसमें फ्रेश मलाई-दूध का मिश्रण और पानी डालें. चावल के नरम होने तक सब कुछ उबलने दें. सूखे मेवे डालें, गुलाब की पंखुड़ियों और वोइला से गार्निश करें. मात्र 30 मिनट में कश्मीरी पुलाव का सुगंधित प्याला तैयार हो जाता है. हां, आपने हमें सही सुना.

आप किस का इंतजार कर रहे हैं? आज ही यह झटपट और स्वादिष्ट कश्मीरी पुलाव तैयार करें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Clove: लौंग खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Diabetic-Friendly Recipes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 7 डिनर रेसिपी
High Protein Snack: प्रोटीन से भरपूर हेल्दी और टेस्टी ब्रेड चना बास्केट स्नैक्स
Brown Sugar Benefits: मोटापा कम करने से लेकर पाचन तक, ब्राउन शुगर खाने के कमाल के फायदे