Karwa Chauth Vrat 2020: आज है करवा चौथ, जानें चंद्रोदय समय, पूजन सामग्री और बनाएं ये स्वीट रेसिपी

Karwa Chauth Vrat 2020: करवा चौथ के दिन महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रख कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं, और शाम को चांद के उदय होने के बाद व्रत खोलती हैं. इस व्रत में शिव परिवार सहित चंद्र देवता की पूजा की जाती है.

Karwa Chauth Vrat 2020: आज है करवा चौथ, जानें चंद्रोदय समय, पूजन सामग्री और बनाएं ये स्वीट रेसिपी

Karwa Chauth Vrat 2020: करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत खास होता है.

खास बातें

  • आज करवा चौथ का पावन पर्व मनाया जा रहा है.
  • करवा चौथ सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे अहम व्रत माना जाता है
  • करवा चौथ को और खास बना देगी ये मखाना खीर रेसिपी

Karwa Chauth Vrat 2020: आज करवा चौथ का पावन पर्व मनाया जा रहा है. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. आज करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन सुहागिन महिलाएं (Married Women) अपने पति की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए व्रत रखेंगी. यह व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे अहम व्रत माना जाता है. और माना जाता है कि कुंवारी लड़कियां भी मनवांछित वर के लिए इस दिन व्रत रखती हैं. करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, जो पति पत्नी के रिश्ते और प्यार को दर्शाता है. करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत खास होता है. जिसमें सुहागने महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. यह पति-पत्नी के रिश्ते का त्योहार है. उसकी मर्यादा और स्नेह के अनोखे संतुलन का एक खूबसूरत त्योहार है. करवा चौथ के दिन महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रख कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं, और शाम को चांद के उदय होने के बाद व्रत खोलती हैं. इस व्रत में शिव परिवार सहित चंद्र देवता की भी पूजा की जाती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं करवा चौथ पूजन का शुभ मुहूर्त, और पूजन सामग्री. 

करवा चौथ स्पेशल स्वीट रेसिपीः

Karwa Chauth Vrat 2020: कैसे सजाएं करवा चौथ की थाली? जानें व्रत के नियम, शूभ मुहूर्त, पूजन विधि और रेसिपी

makhana kheer

मखाना उन खाद्य सामग्रियों में शामिल है जिन्हें आप नवरात्रि और जन्माष्टमी जैसे व्रत के दौरान बना कर खा सकते हैं.  

भारतीय डिज़र्ट में खीर खूब पसंद की जाती है, जब भी बात किसी त्योहार या घर में कोई खुशी का मौका होता है तो जल्दी से खीर बना ली जाती है. लेकिन आज हम आपको चावल की खीर की रेसिपी नहीं बल्कि मखाना खीर की रेसिपी बताने जा रहे हैं. मखाना उन खाद्य सामग्रियों में शामिल है जिन्हें आप नवरात्रि और जन्माष्टमी जैसे व्रत के दौरान बना कर खा सकते हैं. करवा चौथ में इस रेसिपी को बना कर अपने पति और अपने परिवार वालो का दिल जीत सकते हैं. हिंदू धर्म में बात जब त्योहारों की होती है तो हमारे दिमाग में तरह-तरह के पकवान आने लगते हैं. और उन्हीं त्योहारों में से एक है करवा चौथ, आज करवा चौथ है आज के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखेंगी. और शाम को चांद के उदय होने के बाद व्रत खोलेंगी. तो क्यों ना आप भी करवा चौथ को और खास बनाने के लिए इस स्वीट रेसिपी को ट्राई करें, रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे

करवा चौथ पूजन सामग्रीः

करवा चौथ और चंद्रमा के दर्शन, पूजा के लिए थाली में दीपक, सिन्दूर, अक्षत, कुमकुम, रोली तथा चावल की बनी मिठाई या सफेद मिठाई रखें. संपूर्ण श्रृंगार करें और करवे में जल भर लें. मां गौरी और गणेश की पूजा करें. चंद्रमा के निकलने पर छलनी से या जल में चंद्रमा को देखें. अर्घ्य दें, करवा चौथ व्रत की कथा सुनें. उसके बाद अपने पति की लंबी आयु की कामना करें. 

करवा चौथ पूजा मुहूर्त:

चौथ तिथि - सुबह 3:24 से 5 नवंबर सुबह 5:14 तक
पूजा समय शाम - शाम 6:04 से रात 7:19
उपवास समय सुबह - शाम 6:40 से रात 8:52
चंद्रमा का उदय - 4 नवंबर रात 8.16 से 8:52 तक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर सरगी के लिए बनाएं ये स्पेशल फेनी स्वीट डिश, यहां जानें रेसिपी

Winter Immunity Fruits: सर्दियों के मौसम में इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए, इन 5 फ्रूट का करें सेवन

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कर सकती है मदद मूंग दाल और पालक से बनी इडली

US Election 2020: अमेरिका में US Election के दौरान क्यों ट्रेंड कर रहा है पनीर टिक्का, यहां जानें

Benefits Of Carrot Juice: गाजर का जूस कई बीमारियों से बचाने में मददगार, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Benefits Of Chocolate: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है चॉकलेट का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ