विज्ञापन
This Article is From Jul 26, 2023

Kargil Vijay Diwas 2023: कारगिल विजय दिवस पर बनाएं तिरंगे के रंग की ये खास डिश, यहां देखें रेसिपी

Kargil Vijay Diwas: कारगिल विजय दिवस के मौके पर इस ऐतिहासिक दिन की अहमियत बच्चों को समझाना हम सबका फर्ज है. इस दिन भारतीय सेना (Indian Army) ने भारत का गौरव बढ़ाया था. कई सैनिकों ने अपनी जान गंवाकर तिरंगे की शान को कायम रखा था.

Kargil Vijay Diwas 2023: कारगिल विजय दिवस पर बनाएं तिरंगे के रंग की ये खास डिश, यहां देखें रेसिपी
कारगिल विजय दिवस

Kargil Vijay Diwas: कारगिल विजय दिवस के मौके पर इस ऐतिहासिक दिन की अहमियत बच्चों को समझाना हम सबका फर्ज है. इस दिन भारतीय सेना (Indian Army) ने भारत का गौरव बढ़ाया था. कई सैनिकों ने अपनी जान गंवाकर तिरंगे की शान को कायम रखा था. तो, क्यों न इस दिन को तिरंगे के साथ ही याद भी रखा जाए. बच्चों को ऐसे दिन के बारे में बताने का सबसे अच्छा तरीका है उनके फेवरेट ब्रेकफास्ट (Breakfast Recipe) को तिरंगे के रंग में रंग देना. आपको बताते हैं इस खास दिन आप क्या-क्या ऐसा बना सकते हैं जो तिरंगे के रंग में ढला हो और बच्चे खुद ब खुद उसका कारण पूछें.

तिरंगा रेसिपी | Tricolour Recipe

पेट में जमा चर्बी को पिघला देगा ये काला मसाला, जानें कैसे करना है सेवन Belly Fat हो जाएगा छूमंतर

ट्राईकलर इडली

ऐसी इडली बनाना बहुत आसान है. आप सफेद रंग की इडली तो बनाते ही हैं. कुछ इडली के थोड़े से बैटर में पालक पीस कर मिक्स कर दें. और, थोड़े से पेस्ट में गाजर पीस कर मिक्स कर दें. अब आप बहुत आसानी से हरी, सफेद और नारंगी इडली बना सकेंगे.

तिरंगा संदेश

कुछ मीठा बनाना हो तो संदेश भी बनाया जा सकता है. संदेश जिस तरह बनाया जाता है, वैसे ही बनाएं और उसके भी तीन पोर्शन कर हरा और केसरी रंग मिला दें. अब तीन रंग के संदेश का शेप देकर डिजर्ट तैयार कर लें.

रागी रवा इडली

रागी रवा इडली बनाना बहुत आसान है. रागी के आटे को कुछ देर घोल कर रखा रहने दें. बनाने से थोड़ा पहले इसमें रवा मिक्स करें. नमक मिलाएं और जिस तरह इडली बनाते हैं वैसे ही बना लें. इसके साथ तीन अलग अलग रंग की चटनी तैयार करें. धनिया हरी मिर्च की ग्रीन चटनी, नारियल की सफेद चटनी और टमाटर से बनी नारंगी चटनी.

रोज रात को नाभि में लगा लें इस तेल की कुछ बूंदे, बालों के झड़ना रोकने के साथ कई समस्याओं से भी मिलेगी राहत

तिरंगा नूडल्स

नूडल्स को तीन अलग अलग भागों में बॉयल करें. एक भाग में ग्रीन कलर मिक्स करें और एक में नारंगी. तीसरा भाग सफेद रंग के नूडल्स का रहेगा. इस तरह तीन रंग के नूडल्स तैयार होंगे. जिन्हें आप सब्जियों के साथ फ्राई कर सर्व कर सकते हैं.

ट्राई कलर सैंडविच

ब्रेड की चार लेयर लें. पहली लेयर पर आप ग्रीन चटनी स्प्रेड करें. बीच की लेयर पर चीज स्लाइस रखें और लास्ट लेयर पर सॉस लगाएं. इस सैंडविच को बीच से काट दें. ये सैंडविच भी तिरंगे का ही लुक देगा. 

हनी चिली चिकन रेसिपी: Honey Chilli Chicken Recipe in Hindi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
Kargil Vijay Diwas 2023: कारगिल विजय दिवस पर बनाएं तिरंगे के रंग की ये खास डिश, यहां देखें रेसिपी
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com