विज्ञापन

इस खास मुहूर्त में बंधेगी राखी? जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और इस दिन बनाएं जाने वाले खास पकवान

Raksha Bandhan 2024: इस साल राखी का त्योहार 19 अगस्त को है. राखी पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र व खुशहाल जीवन की कामना करती हैं.

इस खास मुहूर्त में बंधेगी राखी? जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और इस दिन बनाएं जाने वाले खास पकवान
Rakshabandhan 2024: इस साल राखी का त्योहार 19 अगस्त को है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन को 'राखी' भी कहा जाता है, जो भाई-बहन के बीच के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है. राखी हर साल सावन महीने के दौरान पूर्णिमा के दिन पड़ती है. इस साल राखी का त्योहार 19 अगस्त को है. राखी पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र व खुशहाल जीवन की कामना करती हैं, जबकि भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं. अगर आप भी इस दिन कुछ खास बनाना चाहते हैं तो इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

राखी बधने का शुभ मुहूर्त- (Rakhi Badhne Ke Shubh Muhurat)

राखी का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से रात 9 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। ऐसे में मुहूर्त के अनुसार भाई को राखी बांधें

रक्षाबंधन पर बनाएं ये रेसिपीज-(Rakshabandhan Special Recipes)

1. खजूर बर्फी-

खजूर बर्फी एक स्वादिष्ट और आसान रेसिपी है. खास बात ये है कि मीठी होकर भी ये बर्फी शुगर फ्री है. इस बर्फी को बनाने के लिए खजूर लें. बीज निकालकर उसके गूदे को पीस लें. इसमें रोस्टेड ड्राईफ्रूट मिलाएं. थोड़ी सी सिकी खसखस मिलाएं. चाहें तो नारियल का बूरा भी मिला सकते हैं. घी से ग्रीस की हुई प्लेट में इस मिश्रण को फैला दें. बस शुगर फ्री खजूर बर्फी बन कर तैयार है.

ये भी पढ़ें- ब्लड शुगर ही नहीं वजन को भी कंट्रोल करने में मददगार है ये सब्जी, यहां जानें इसे खाने के हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. मीठी और नमकीन मठरी-

राखी पर आप अगर मीठी मठरी बनाना चाहते हैं तो शक्कर के पानी के साथ ऑयन मिला कर आटा गूथ लें. इसे बेलकर मठरी के आकार का काट कर तल लें. अगर नमकीन मठरी बनानी है तो मैदे में चिकनई के लिए तेल, नमक, अजवायन मिलाएं और गूथ लें. लोई बनाकर बेलें, आटे की रोटी से थोड़ी ज्यादा मोटाई रखें. अब इसे मठरी के आकार का काटें और तल लें.

3. मालपुआ-

मालपुआ को खासतौर पर त्योहार के मौके पर बनाया जाता है. मालपुआ बनाना भी बहुत आसान है. आटे को घोलकर रख दें. स्वाद के लिए इसमें नारियल का बूरा, बारीक ड्राईफ्रूट्स और मावा भी मिला सकते हैं. एक तरफ एक तार की चाशनी भी तैयार करके रख लें. अब पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें और छोटे चम्मच से आटे का घोल तेल में डालें और फ्राई करें. इसे चाशनी में डालकर तैयार कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रात में बनाएं और सुबह उठकर नाश्ते मे खाएं ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला थुलथुला पेट
इस खास मुहूर्त में बंधेगी राखी? जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और इस दिन बनाएं जाने वाले खास पकवान
शरीर में विटामिन D की कमी होने पर क्या खाना चाहिए? धूप में बैठने का क्या है सही नियम
Next Article
शरीर में विटामिन D की कमी होने पर क्या खाना चाहिए? धूप में बैठने का क्या है सही नियम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com