Cumin Powder Benefits: पाचन से लेकर भूख बढ़ाने तक, जानें जीरा पाउडर सेवन के हैरान करने वाले फायदे

Jeera Powder Benefits: जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे आमतौर पर खाने में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं जीरे को सलाद, चाट आदि में भी स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Cumin Powder Benefits: पाचन से लेकर भूख बढ़ाने तक, जानें जीरा पाउडर सेवन के हैरान करने वाले फायदे

Jeera Powder: जीरा पाउडर के सेवन से पाचन की समस्या को दूर करने में मदद मील सकती है.

Jeera Powder Health Benefits: जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे आमतौर पर खाने में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं जीरे को सलाद, चाट आदि में भी स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जीरा चूर्ण में एंटीऑक्‍सीडेंट्स जैसे एपीजेन‍िन और ल्‍यूटोन‍िन की मात्रा पाई जाती है. जीरे में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण मौजूद होते हैं. व‍िटाम‍िन सी और व‍िटाम‍िन ए की भरपूर मात्रा होती है. जीरा पाउडर (Cumin Powder) को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. जीरा पाउडर के सेवन से पाचन की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. आयुर्वेद में जीरा पाउडर को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए जानते हैं जीरा पाउडर से होने वाले फायदे. 

जीरा पाउडर के फायदे- Jeera Powder Health Benefits:

1. एसिडिटी-

अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं तो आप जीरा पाउडर को डाइट में शामिल कर पाचन, कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं. इसे आप सलाद, जीरा वॉटर आदि के रूप में शामिल कर सकते हैं. 

9q2pr9h

2. भूख बढ़ाने-

अगर आप दुबले-पतले हैं और वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में जीरा पाउडर को शामिल कर सकते हैं. जीरा पाउडर में पाए जाने वाले गुण भूख को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3. कोलेस्‍ट्रॉल-

कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के ल‍िए जीरा पाउडर का सेवन कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले गुण खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इससे हार्ट को भी हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

4. मुंह की बदबू-

कई बार मुंह की बदबू आने से हम असहज महसूस कर सकते हैं. अगर आप भी मुंह की बदबू से परेशान हैं तो आपके लिए जीरा पाउडर का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.