दूध बन जाएगा 'अमृत', अगर उसमें डाल दिया चुटकीभर ये 'फल', टेंशन, कब्‍ज, गठिया समेत दूर होंगी ये 5 समस्‍याएं

Jayfal Milk Benefits: आयुर्वेद में जायफल एक औषधी माना जाता है. इसमें प्रोटीन, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व मिलते हैं.

दूध बन जाएगा 'अमृत', अगर उसमें डाल दिया चुटकीभर ये 'फल', टेंशन, कब्‍ज, गठिया समेत दूर होंगी ये 5 समस्‍याएं

अमृत से कम नहीं दूध में जायफल मिलाकर पीना, जानें 5 जबरदस्त फायदे

Jayfal Milk Benefits : दूध (Milk) और जायफल (Nutmeg) दोनों सेहत (Health) के लिए फायदेमंद है. लेकिन जैसे ही दोनों को मिला दिया जाता है तो ये हेल्थ के लिए अमृत की तरह हो जाते हैं. दोनों को मिलाकर पीने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं समाप्त हो सकती हैं. दोनों को आयुर्वेद (Ayurved) में काफी गुणकारी माना गया है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं दूध में जायफल (Milk Nutmeg Drink) मिलाकर पीने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

दूध में चाय मिलाकर पीने के फायदे (Benefits of drinking nutmeg mixed with milk)

1. टेंशन होगी दूर

आज काम का प्रेशर और बिजी शेड्यूल के चलते स्ट्रेस की समस्या बढ़ती जा रही है. ये समस्या काफी कॉमन सी बनती जा रही है. मानसिक समस्याओं को दूर करने के लिए जायफल और दूध जबरदस्त फायदेवाले हैं. जायफुल में एंटी स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं, जो न सिर्फ तनाव दूर कर देते हैं बल्कि मूड को कमाल का बना देते हैं.

2. पेट की समस्या छूमंतर

जायफुल और दूध पेट की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. दूध में जायफल उबालकर पीने से न सिर्फ गैस जैसी समस्याएं दूर होती हैं, बल्कि बदहजमी से भी राहत मिलती है. इसका सेवन पाचन के लिए बेहतरीन माना जाता है.

दूध में मिलाएं इस चीज के बीज, इम्यूनिटी, आंखों की रोशनी और पाचन में होगा जबरदस्त सुधार, जानें और भी गजब फायदे

3.  दमकेगी त्वचा, बेदाग होगा फेस

दूध और जायफल से त्वचा चमकदार बनती है और हमेशा ग्लो करती रहती है. ये चमक प्राकृतिक होती है. जायफल को घिसकर दूध में एक लेप तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. इससे दाग-धब्बे दूर होते हैं और सुंदरता खिलकर आती है.

4. नींद की समस्या गायब

अगर आपको नींद की समस्या है तो इसे दूर करने में जायफल और दूध आपकी मदद कर सकते हैं. तनाव और चिंता के कारण अक्सर नींद नहीं आती है. ऐसे में जायफुल में मौजूद एंटी स्ट्रेस गुण और दूध के पौष्टिक तत्व अनिद्रा की शिकायत को दूर कर चैन की नींद देते हैं.

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बेसन में मिला लें ये चीज, चुटकियो में साफ हो जाएगी काली गर्दन

5. गठिया से मिलेगी राहत

दूध और जायफल पीने से गठिया की समस्या से भी राहत मिल सकती है. जायफल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जिसे दूध के साथ पीने से जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. ये जोड़ों के सूजन को भी कम कर सकते हैं. गठिया के दर्द में आराम दिला सकते हैं.

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.