क्या सर्दियों में गुड़ खाना होता है अच्छा? इस मौसम में कैसे करें इसका सेवन

Jaggery (Gud)Benefits: अक्सर हमने अपने घर में बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाते हुए देखा होगा, ऐसा इसलिए की गुड़ को पाचन के बेहतर माना जाता है, जिसकी वजह से लोग इसका सेवन करते हैं.

क्या सर्दियों में गुड़ खाना होता है अच्छा? इस मौसम में कैसे करें इसका सेवन

Jaggery (Gud)Benefits: गुड़ को हमेशा से ​चीनी का अच्छा अल्टरनेटिव माना जाता है.

खास बातें

  • सर्दी के दौरान गुड़ का सेवन किया जाता है.
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है.
  • सर्दी के मौसम में इसे खाने के काफी फायदे हैं.

बदलते मौसम के साथ हमारे खान पान की आदतों में भी बदलाव होना स्वा​भाविक है. सर्दी के साथ ही हमारे भोजन में ज्यादा हरी सब्जियां शामिल हो जाती है. हरी ​सब्जियों के अलावा हमारा रूख गर्म चीजों के तरफ भी ज्यादा हो जाता है जैसे अंडे, सूप, हल्दी वाला दूध और तिल वाले लड्डू ऐसी बहुत सी चीजें तो इस सर्द मौसम में हमें अंदर से गर्म रखने में मदद करती हैं. लेकिन भारतीय घरों में सर्दी के दौरान जिस चीज का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है व​ह गुड़. अक्सर हमने अपने घर में बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाते हुए देखा होगा, ऐसा इसलिए की गुड़ को पाचन के बेहतर माना जाता है, जिसकी वजह से लोग इसका सेवन करते हैं. गुड़ को हमेशा से ​चीनी का अच्छा अल्टरनेटिव माना जाता है. सर्दी के मौसम में इसे खाने के काफी फायदे हैं. जैसाकि हम सभी जानते हैं मौसम बदल रहा है ऐसे में सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या है, गुड़ की तासीर गर्म होती है जो आपको अंदर गरम रखने के साथ सर्दी जुकाम को दूर करने में भी काफी मददगार होता है.

सर्दी में इम्युनिटी स्ट्रांग करने के अलावा बहुत से फायदे पहुंचाते हैं ये मसाले

gudi padwa ugadi neem jaggery hindu new year

गुड़ सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है?

गुड़ में कुछ ऐसे मिनरल्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. चीनी तैयार के लिए शोधन प्रक्रिया के दौरान इन मिनरल्स को हटा दिया जाता है. गुड़ में पाए जाने वाले मिनरल्स फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, पोटेशियम हैं और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं, जो आपके इम्युन सिस्टम को बूस्ट करते हैं और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा गुड़ गले की समस्याओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यह गले की अंदरूनी परत पर एक सुखदायक परत बनाकर गले की खुश्की को कम करता है.

आमतौर पर सर्दियों में ही गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है. बीएलके सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की डाइटिशियन सुनीता चौधरी के अनुसार, "गुड़ और कुछ नहीं बल्कि अपरिष्कृत चीनी है, इसे गन्ने और ताड़ के रस को ठोस होने तक उबाल कर बनाया जाता है. इसलिए, गुड़ में उतनी ही कैलोरी होती है जितनी कि चीनी में प्रति ग्राम कैलोरी चार होती है." शरीर को गर्म रखने के लिए हमें गर्मी की जरूरत होती है और गर्मी भोजन से कैलोरी द्वारा उत्पन्न होती है. इसीलिए गुड़ को गर्म माना जाता है क्योंकि यह शरीर को गर्म रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी देता है. यह रक्त वाहिकाओं को फैलाने में भी मदद करता है और शरीर में गर्माहट बनी रहती है. इसलिए सर्दियों में गुड़ खाना फायदेमंद बताया गया है.'

1. इम्युनिटी बूस्ट करता है

गुड़ एक बेस्ट इम्युनिटी बूस्टिंग फूड होता है और सर्दियों हमें जब एक्ट्रा इम्युनिटी की जरूरत पड़ती हैं तो यह उसे बढ़ाकर हमें कोल्ड, फलू जैसी अन्य परेशानियों से बचाने में मदद करता है.

2.पाचन में सुधार

गुड़ शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के साथ पेट से संबंधित समस्याओं को भी कम करता है, अगर आपको एसिडिटी है तो खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करें.

3. त्वचा को रखे स्वस्थ

गुड़ के सेवन से आपकी त्वचा भी साफ और स्वस्थ हो सकती है, गुड़ असल में ब्लड प्यूरिफाई करने में मदद करता है. गुड़ में मौजूद फॉस्फोरस आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है.

4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है

गुड़ में पोटैशियम और सोडियम होता है, जो शरीर में एसिड के स्तर को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. यह सुनिश्चित करता है कि ब्लड प्रेशर का नॉर्मल लेवल ठीक से बना रहे.

5. जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है:

सुखदा अस्पताल के डॉ. मनोज के. आहूजा कहते हैं, "अगर आप अपने जोड़ों में दर्द से परेशान हैं, तो गुड़ खाने से आपको इससे राहत मिल सकती है." जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप इसे अदरक के एक टुकड़े के साथ खा सकते हैं.

कैसे करें गुड़ का सेवन

वैसे तो आप गुड़ का सेवन सीधे तौर पर एक पीस के रूप में कर सकते हैं. लेकिन आप इसे रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ भी लें सकते हैं. इसके अलावा सर्दी जुकाम होने पर आप इसे बेसन और गुड़ का शीरा बनाकर भी खा सकते हैं. आप चाहे तो गुड़ की चाय बनाकर भी पी सकते है जोकि सर्दी के मौसम में बेहद ही अच्छी लगती है. वहीं अगर आप इसका मसाला गुड़, गुड तिल लड्डू या फिर खस खस और गुड़ की पंजीरी भी बना सकते हैं.

इन पांच आसान तरीकों के साथ बनाएं अपनी फेवरेट नारियल की चटनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

Featured Video Of The Day

नए आयकर स्लैब: अब आपको कितना भुगतान करना होगा