इन पांच आसान तरीकों के साथ बनाएं अपनी फेवरेट नारियल की चटनी

कोकोनट चटनी, जिसे 'नारियल की चटनी' के रूप में भी जाना जाता है, दक्षिण भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय साइड डिश है.

इन पांच आसान तरीकों के साथ बनाएं अपनी फेवरेट नारियल की चटनी

खास बातें

  • कोकोनट चटनी, जिसे 'नारियल की चटनी' के रूप में भी जाना जाता है.
  • दक्षिण भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय साइड डिश है.
  • यह इडली, वड़ा और अन्य व्यंजनों के साथ सर्व की जाती है.

कोकोनट चटनी, जिसे 'नारियल की चटनी' के रूप में भी जाना जाता है, दक्षिण भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय साइड डिश है. यह स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय चटनी आमतौर पर डोसा, इडली, वड़ा और अन्य व्यंजनों के साथ सर्व की जाती है. इतना ही नहीं है, यह चटनी कई अन्य खाद्य पदार्थों के साथ भी अच्छी लगती है, जिसमें अप्पम, बोंडा, ग्रिल्ड चिकन, मछली, पनियारम, पोंगल और यहां तक कि पराठा भी शामिल है. कहा जाता है कि यह एग्जॉटिक चटनी खाने का स्वाद बढ़ाती है. स्वाद के अलावा, नारियल में फाइबर भी होता है, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. नारियल की चटनी खाने से मल त्याग में सुधार होता है. मसालों और कुछ अन्य सामग्री के साथ मिश्रण और नारियल के साथ बनाई गई, यह चटनी आपके मेन डिशेज  के साथ भी परफेक्ट लगती है. सबसे अच्छी बात यह है कि हम नारियल की चटनी बनाने की एक या दो नहीं, बल्कि पांच रेसिपी लेकर आए हैं. आइए व्यंजनों के साथ शुरुआत करें. नीचे दी गई रेसिपीज को पढ़ें.

परफेक्ट मक्की की रोटी बनाने के लिए यहां देखें कुछ खास टिप्स
 

यहां जानिए नारियल की चटनी बनाने के 5 आसान और दिलचस्प तरीके

क्लासिक नारियल चटनी

आइए नारियल की चटनी बनाने की सबसे क्लासिक रेसिपी के साथ शुरू करते हैं. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए बस नारियल, हरी मिर्च, अदरक, नमक और इमली का गूदा चाहिए. इतना ही! इसके अलावा, यह बनाने में भी बहुत आसान है. पूरी रेसिपी जानने के लिए, यहां क्लिक करें.

मैंगो-कोकोनट चटनी

इसके बाद, हमारे पास आपके लिए एक स्वादिष्ट और चटपटी नारियल चटनी रेसिपी है. इस डिश में कच्चे आम का स्वाद होता है. यह चावल, पराठे और यहां तक कि पकौड़े के साथ भी बहुत अच्छी लगती है. रेसिपी यहां देखें.

नीलकडलाई चटनी

नीलकडलाई चटनी मूंगफली, नारियल और करी पत्ते के फलेवर का एक स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन है. अपने रेगुलर खाने के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए, यह चटनी परफेक्ट साथी हो सकती है. यहां क्लिक करें.

नारियल-अदरक की चटनी

अब हमारे पास अदरक और हरी मिर्च, इमली और तीखे स्वाद के साथ एक जिंगी नारियल की चटनी है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

टमाटर नारियल की चटनी

अंत में, हम आपके लिए एक चटनी रेसिपी लेकर आए हैं जो सभी उम्र के लोगों को पसंद आती है. यह चटनी प्याज़, टमाटर, कद्दूकस किया हुआ नारियल (हो सके तो ताज़ा कद्दूकस किया हुआ), साबुत लाल मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, नमक और नींबू के रस के साथ एक्ट्रा खटास के साथ बनाई जाती है. रेसिपी के लिए यहा क्लिक करें.

मिड वी​क क्रेविंग्स को पूरा करने के लिए घर पर मिनटों में बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी पालक रैप
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपने परिवार को खाने के साथ इन मजेदार नारियल की चटनियों के साथ सरप्राइज दें, और फिर हमें बताएं कि उनका रिस्पॉन्स कैसा था!