Winter Special Masala Gud: सर्दी में कारगार साबित होगी शेफ पंकज भदौरिया की मसाला गुड़ की खास रेसिपी

इस मसाला गुड़ की सबसे अच्छी बात यह बनाने में तो आसान है ही साथ ही सेहत से भी भरपूर है क्योंकि इसमें गुड़ की अच्छाई के साथ आपको, मखाने, अजवाइन, अदरक पाउडर, मूंगफली, काला नमक और जीरे का भी स्वाद मिलता है.

Winter Special Masala Gud: सर्दी में कारगार साबित होगी शेफ पंकज भदौरिया की मसाला गुड़ की खास रेसिपी

खास बातें

  • गुड़ को हमेशा एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है.
  • सर्दी के मौसम में इसे खाने के काफी फायदे हैं.
  • गुड़ की तासीर में गर्म होती है.

गुड़ को हमेशा से ​चीनी की जगह एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है. सर्दी के मौसम में इसे खाने के काफी फायदे हैं. जैसाकि हम सभी जानते हैं मौसम बदल रहा है ऐसे में सर्दी-जुकाम होना  एक आम समस्या है. गुड़ आपको इस समस्या में राहत दे सकता है. गुड़ की तासीर में गर्म होती है तो यह सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार साबित होता है. अक्सर लोग बेसन और गुड़ का शीरा बनाकर पीते हैं. यह सर्दी जुकाम के लिए एक कारगर नुस्खा होता है. इसके अलावा खाने के बाद भी इसके गुड़ के सेवन को पाचन के लिए भी बेहतर माना जाता है.

0dtnt0gg

From Weight Loss And Immunity: इन पांच कारणों को देखते हुए आपको भी अपनी डाइट में क्यों करना चाहिए गिलोय शामिल
 

सर्दी के मौसम में गुड़ का इस्तेमाल काफी व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है. यह एक अच्छा तरीका है गुड़ को अपने आहार मेें शामिल करने का. वहीं कुछ लोगों को खाने के बाद मीठा खाने का शौक होता है तो भी आप मीठे के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं. मगर सेलिब्रेटी शेफ मास्टर शेफ की विनर रह चुकी पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर मसाला गुड़ की एक लाजवाब रेसिपी को पोस्ट किया जो हर किसी को बेहद ही पसंद आएगी. मसाला गुड़ खाने में तो स्वादिष्ट लगेगा ही साथ ही इस सर्दी के मौसम में आपको दुरूस्त रखने में भी मदद कर सकता है.

इस मसाला गुड़ की सबसे अच्छी बात यह बनाने में तो आसान है ही साथ ही सेहत से भी भरपूर है क्योंकि इसमें गुड़ की अच्छाई के साथ आपको, मखाने, अजवाइन, अदरक पाउडर, मूंगफली, काला नमक और जीरे का भी स्वाद मिलता है. मखानों को हल्का सा ड्राई रोस्ट करके साइड निकाल लें, पैन में गुड़ को पिघाल लें, इसमें अजवाइन, काला नमक, अदरक पाउडर, मूंगफली और मखाने डालकर इसे पकाएं. आखिरी में जीरे को हल्का सा क्रश करके इसमें मिला लें. एक प्लेट को घी लगाकर चिकना कर लें, इसमें इस मिश्रण को डालकर सेट कर लें. सेट होने के बाद इसे पीस करें और जब चाहे मसाला गुड़ का मजा लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हांडी पनीर की इस लाजवाब रेसिपी के साथ अपने त्योहारों को बनाएं खास- Recipe Video Inside

कैसे बनाएं मसाला गुड़ यहां देखें वीडियो: