क्या वाकई नारियल पानी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक होता है? जानिए किन लोगों को बरतनी चाहिए एहतियात

Side effects Of Coconut Water: नारियल पानी को शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इसके बहुत से नुकसान भी हैं.

क्या वाकई नारियल पानी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक होता है? जानिए किन लोगों को बरतनी चाहिए एहतियात

Coconut Water Disadvantages: नारियल पानी से शरीर को होने वाले नुकसानों के बारे में जानें.

Coconut Water Disadvantages: आज के समय में लोग अपनी हेल्थ को लेकर बहुत सजग हो गए हैं. सभी अपनी हेल्थ को अच्छा रखने के लिए कुछ न कुछ नए तरीके अपनाते रहते हैं. कुछ हेल्दी डाइट लेते है तो कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. हेल्दी ड्रिंक्स की जब भी बात आती है तो जहन में सबसे पहले नाम आता है नारियल पानी का. नारियल पानी को शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इसके बहुत से नुकसान भी हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं नारियल पानी से शरीर को होने वाले नुकसानों के बारे में.

नारियल पानी से होने वाले नुकसान | Side Effects Of Coconut Water

1) ब्लड प्रेशर कर सकता है लो

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जरूरत से ज्यादा नारियल पानी जानलेवा साबित हो सकता है. अगर आप ब्लड प्रेशर की दवाई खाते हैं तो आपको नारियल पानी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. यह आपके ब्लड लेवल को कम कर सकता है. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो नारियल पानी पीने से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लें. 

ज्यादा प्रोटीन लेना भी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, यहां जानें कैसे

2) पेट फूलने की समस्या हो सकती है

ज्यादातर लोग डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए नारियल पानी का सेवन करते हैं, लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि नारियल पानी की गिनती एक आदर्श ड्रिंक के तौर पर नहीं की जाती है. दरअसल एक रिसर्च में यह पाया गया है कि ज्यादा नारियल पानी पीना नुकसानदेह हो सकता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इससे पेट फूलने और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है.

2h15hpho

दरअसल एक रिसर्च में यह पाया गया है कि ज्यादा नारियल पानी पीना नुकसानदेह हो सकता है. Photo Credit: iStock

3) एलर्जी वाले लोगों के लिए नारियल पानी खतरनाक

अगर आपको किसी भी तरह के फल या ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी है तो नारियल पानी आपकी समस्या को बढ़ा सकता है. इसे पीने में एलर्जी वाले व्यक्ति में प्रतिक्रिया बढ़ सकती है. इसलिए एलर्जिक लोग नारियल पानी पीने से बचें. 

संतरे से बनने वाले ये 4 जूस बनाएंगे स्किन को चमकदार, मुलायम और हेल्दी, जानिए किन चीजों से बनाएं

4) एथलीट्स के लिए सही ज्यादा मात्रा में सही नहीं

एक थकावट भरे प्रैक्टिस सेशन या वर्कआउट सेशन के बाद प्यास बहुत ज्यादा लगती है. ऐसे में सिर्फ पानी पिएं और नारियल पानी पीने से बचें. पानी में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छी रहती है. वहीं नारियल पानी एथलीट्स को नुकसान पहुंचा सकता है. 

5) हाई इन कैलोरी 

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा नारियल पानी पीते हैं तो यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि नारियल पानी कैलोरी से भी भरपूर होता है. कहते हैं कि सौ ग्राम नारियल पानी में लगभग 80 कैलोरी मौजूद होती है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में नारियल पानी पीना शरीर में कैलोरी को बढ़ा सकता है जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com