Protein Diet: ज्यादा प्रोटीन लेना भी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, यहां जानें कैसे

Protein Diet: वेट लॉस के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है,  लेकिन जरूरत से ज्यादा प्रोटीन डाइट लेना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

Protein Diet: ज्यादा प्रोटीन लेना भी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, यहां जानें कैसे

Protein Diet: हाई प्रोटीन डाइट लेने से आपकी सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान.

एक अच्छी पर्सनालिटी सभी का सपना होती है जिसे पाने के लिए लोग जिम में घंटो पसीना बहाते हैं. तरह तरह के प्रोटीन और सप्लीमेंट्स लेते है. वेट लॉस करना हो या फिर बॉडी को स्ट्रांग बनाना प्रोटीन लेना बेहद जरूरी है. यह हमारे शरीर को चुस्त दुरुस्त रखता है साथ ही हमारी भूख को भी शांत करता है. हर ऐज ग्रुप में प्रोटीन इंटेक अलग अलग होता है. बच्चों को कुछ कम मात्रा में प्रोटीन लगता है तो वहीं व्यस्को को अधिक मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है.  वैसे तो अच्छी स्कीम अच्छे हेयर और वेट लॉस के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है,  लेकिन जरूरत से ज्यादा प्रोटीन डाइट लेना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेने से होने वाले नुकसान- 

1. मोटापे की समस्या 

कुछ लोग मानते है कि प्रोटीन इनटेक से वजन कंट्रोल में रहता है लेकिन, उसके लिए एक सीमित मात्रा में ही प्रोटीन लेना चाहिए. डाइट में ज्यादा प्रोटीन का इनटेक करना मोटापे की समस्या को जन्म दे सकता है. आप लिमिट से ज्यादा प्रोटीन खाऐंगे तो वो फैट के रूप में आपकी बॉडी में जमा हो जाएगा जिससे आपको मोटापे की समस्या हो सकती है. 

Raw Carrot Benefits: कच्ची गाजर खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

4k9died

2. कब्ज और पेट फूलना

प्रोटीन हाई कैलोरी वाला होता है जिसे पचाना बहुत मुश्किल होता है, और जब यह सहीं ढंग से पचता नहीं है तो आपको पेट फूलने और कब्ज जैसी बीमारी हो सकती है. ज्यादा प्रोटीन का कंज्यूम करना बॉडी में कब्ज की बीमारी का कारण बन सकता है. 

Peanut Butter Benefits: क्यों करना चाहिए पीनट बटर का सेवन, यहां जानें 5 कारण

3.  डिहाइड्रेशन

प्रोटीन इनटेक जब ज्यादा होता है तो बॉडी को पानी भी उतना ही लगता है. अगर पानी सही मात्रा में नहीं लिया गया तो यह डिहाईड्रेशन की समस्या को जन्म दे सकता है. इसलिए प्रोटीन का इनटेक बॉडी में एक लिमिटेड़ मात्रा में ही करें. 

 4. किडनी को नुकसान

प्रोटीन की ज्यादा मात्रा किडनी में प्रॉब्लम ला सकता है. जब बॉडी में ज्यादा प्रोटीन जाता है तो किडनी को नाइट्रोजन निकालने में बहुत दिक्कत होती है इसलिए डॉक्टर्स किडनी की समस्या वाले लोगों को प्रोटीन से दूर रहने की सलाह देते है.

 5. हड्डियों का कमजोर होना 

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने का असर शरीर में हड्डियों की सेहत पर पड़ता है. हड्डियां कमजोर पड़ने लग जाती हैं जिससे ऑस्टिओपोरोसिस और कैल्शियम कम होने जैसी बीमारी हो सकती हैं. 

Foods For Sugar Patients: शुगर के मरीजों के लिए अमृत समान हैं ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.