Better Sleep Diet: अच्छी नींद के लिए इन पांच चीजों को डाइट में करें शामिल

Insomnia Natural Foods: हममें से ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें रात में नींद न आने की समस्या रहती है. बहुत से लोग सारी रात करवट इधर से उधर बदलते रहते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं एक तो सही डाइट का सेवन न करना यानि अनहेल्दी डाइट और दूसरा अनिद्रा की बीमारी.

Better Sleep Diet: अच्छी नींद के लिए इन पांच चीजों को डाइट में करें शामिल

Better Sleep Diet: बादाम के सेवन से नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

खास बातें

  • सेहतमंद रहने के लिए नींद भी जरूरी है.
  • एक स्वस्थ व्यक्ति को रोज 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है.
  • पनीर ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है.

Insomnia Natural Foods:  हममें से ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें रात में नींद न आने की समस्या रहती है. बहुत से लोग सारी रात करवट इधर से उधर बदलते रहते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं एक तो सही डाइट का सेवन न करना यानि अनहेल्दी डाइट और दूसरा अनिद्रा की बीमारी. आपको बता दें कि सेहतमंद रहने के लिए नींद भी जरूरी है. माना जाता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति को रोज 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है. अगर आपको लगातार नींद न आने की समस्या हो रही है तो आपको कई समस्याएं परेशान कर सकती हैं. इसलिए समय रहते इससे निपटने के लिए अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें. और यदि आप सोने से पहले चाय, कॉफी का सेवन करते हैं तो भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें. आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर नींद न आने की समस्या से राहत पा सकते हैं.

अच्छी नींद के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. बादामः

बादाम को मैग्नीशियम का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम के सेवन से मांसपेशियों को आराम मिल सकता है. बादाम में ट्रिप्टोफैन भी होता है, बादाम के सेवन से नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

agjofsgo

बादाम में ट्रिप्टोफैन भी होता है, बादाम के सेवन से नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. अश्वगंधाः

नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो अश्वगंधा को डाइट में शामिल करें. अश्वगंधा को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. अश्वगंधा में ऐसे बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो तनाव और नींद न आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

3. पनीरः

पनीर ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है. ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन का उत्पादन करता है. ये अच्छी नींद में सहायक हो सकते हैं. पनीर को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को दूर कर सकते हैं.

4. पुदीने का रसः

अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो आप रात को सोते समय पुदीने के रस को पानी में डालकर पी सकते हैं. इससे अच्छी नींद में मदद मिल सकती है.

5. गर्म दूधः

दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको नींद नहीं आती तो आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें, इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tomato Ketchup: अगर घर का टोमैटो केचप खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें ये आसान रेसिपी
Spicy Egg Pasta: स्पाइसी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें टेस्टी क्विक एग पास्ता रेसिपी
Vitamin D Rich Sources: धूप ही नहीं इन पांच चीजों में भी भरपूर पाया जाता है विटामिन डी
Walnuts For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए रोज खाएं अखरोट
5 Reasons To Eat Banana: रोजाना केला खाने के पांच अद्भुत फायदे