कैसे बनाएं 'Multipurpose' सब्ज़ी मसाला-Recipe Video Inside

All-Purpose Sabji Masala: घर का बना मसाला और पाउडर मसाले भारतीय व्यंजनों की रीढ़ हैं. और हम भारतीय इन साधारण घरेलू मसालों की ताकत पर गर्व करते हैं, जो किसी भी फूड को तुरंत तैयार कर देते हैं.

कैसे बनाएं 'Multipurpose' सब्ज़ी मसाला-Recipe Video Inside

Indian Cooking Tips: सब्ज़ी मसाला किसी भी डिश के स्वाद को बढ़ाने का काम कर सकता है.

खास बातें

  • घर पर आप सब्ज़ी मसाला बना सकते हैं.
  • सब्ज़ी मसाला बनाना आसान है.
  • सब्ज़ी मसाला को आप अपने हिसाब से बना सकते हैं.

All-Purpose Sabji Masala: घर का बना मसाला और पाउडर मसाले भारतीय व्यंजनों की रीढ़ हैं. और हम भारतीय इन साधारण घरेलू मसालों की ताकत पर गर्व करते हैं, जो किसी भी फूड को तुरंत तैयार कर देते हैं. हमारी रोजमर्रा की बेसिक इंडियन थाली में चावल या रोटी के साथ कम से कम एक करी और दाल होती है. हर दिन एक ही सेट और लगभग इसी तरह की करी खाने से बोर हो सकते है, और यही वह जगह है जहां घर के बने मसालों की रेंज हमारे बचाव में आती है. सब्जी में एक चुटकी साधारण गरम मसाला पाउडर या दाल में थोडा तड़का डालने से खाना तुरंत ही स्वादिष्ट और लुभावना हो जाता है. इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए लाए हैं एक मल्टीपर्पज सब्जी मसाला जो आपके डेली खाने के स्वाद को बढ़ा देगा.

gh4paaqg
डेली बेसिस के मसालों में किसी भी तरह की मिलावट और अशुद्धियों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. 

हम घर पर जो भी खाना बनाते हैं वह ज्यादातर स्क्रैच से बनाया जाता है. फ्रेश सामग्री न केवल खाने के टेस्ट में इजाफा करती है बल्कि यह भी सुनिश्चित करती है कि हमारा परिवार सुरक्षित और स्वच्छ खाने का सेवन कर रहा है. इसी तरह, इस सब्जी मसाला को स्क्रैच से बनाने से न केवल डिश की सुगंध और स्वाद में इजाफा होगा, बल्कि यह सुनिश्चित करें कि आपको अपने डेली बेसिस के मसालों में किसी भी तरह की मिलावट और अशुद्धियों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. हमें फूड ब्लॉगर पारुल गुप्ता द्वारा चलाए जा रहे यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' पर मल्टीपर्पज सब्जी मसाला के लिए यह रेसिपी वीडियो मिला.

वीडियो में पारुल किसी भी तरह का मसाला बनाने से पहले सामग्री को मापने के महत्व के बारे में बात करती हैं और यह भी जोर देती हैं कि हम इन मसालों को भून लें. धीमी आंच में भूनने से इन सामग्रियों में आवश्यक तेल निकल जाएंगे और साथ ही वे और भी सुगंधित हो जाएंगे. आप इस मसाले को सब्जी, दाल, छोले, राजमा या किसी भी अन्य प्रकार की प्रीपरेशन में इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ सबसे बेसिक इंडियन मसालों के साथ बनाया गया, यह मसाला एक सिम्पल फऊड को एक रेस्टोरेंट स्टाइल के खाने में बदलने वाला है. इसे ट्राई करने की चाहत रखने वाले यहां रेसिपी देखें. 

मल्टीपर्पज सब्जी मसाला कैसे बनाएंः (How To Make Multipurpose Sabji Masala)

मसाले में धनिया के बीज, जीरा, काली मिर्च, अजवायन के बीज, मेथी के बीज, लौंग, हरी इलायची और काली इलायची शामिल हैं. इन्हें मिक्सर जार में डालने से पहले हल्का सा भून लें. एक बार जब ये ठंडे हो जाए तो जार के अंदर रख दें. मसाले को स्टोर करने में मदद करने के लिए नमक जैसी और सामग्री डालें, मसाला को सूखा रखने के लिए कॉर्नफ्लोर, एक्स्ट्रा ज़िंग के लिए सूखे पुदीने का पाउडर, और एक अच्छे शेड के लिए हल्दी. मसाले एक महीन पाउडर में पीस लें और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें. पारुल मसाले की मदद से आलू मटर की डिश भी बनाती है. मल्टीपर्पज सब्जी मसाला की डिश और अन्य जानकारी के लिए, यहां वीडियो देखेंः

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Basil Tomato Soup: स्वाद और सेहत से भरपूर है ये विंटर स्पेशल सूप
Raw Turmeric Benefits: कच्ची हल्दी खाने के पांच हैरान करने वाले फायदे
बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रोज खाएं ये फूड्स
Valentine Week 2022 List: वैलेंटाइन वीक लिस्ट में जानें कौन से दिन क्या बना कर पार्टनर को करें इंप्रेस