विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2020

भूख को शांत करने के लिए इस सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 11 लाजवाब पुलाव रेसिपीज

चावल और रोटी भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा है बहुत से घरों में रात के खाने में दाल चावल और रोटी जरूर परोसा जाता है.

भूख को शांत करने के लिए इस सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 11 लाजवाब पुलाव रेसिपीज

चावल और रोटी भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा है बहुत से घरों में रात के खाने में दाल चावल और रोटी जरूर परोसा जाता है. लेकिन, हम सिर्फ चावल की ही बात करें तो यह एक झटपट तैयार होने वाला व्यंजन है. इसे सिर्फ कुछ ही मिनटों में बनाकर अपनी भूख शांत कर सकते हैं. अगर किसी दिन आपका कुछ बनाने का मूड नहीं है तो इसमें कुछ सब्जियां डालकर अपने पुलाव तैयार कर सकते हैं. पुलाव एक कम्पलीट मील है जिसके लिए आपको किसी सब्जी या कर की जरूरत नहीं है. पुलाव को आप दही, रायते या अचार के साथ भी खा सकते हैं. वहीं नॉनवेज खाने वाले लोग इसमें चिकन या मटन डालकर बिरयानी बनाते हैं. चावल बनाना बहुत ही आसान है और यह उन लोगों के लिए भी अच्छा विकल्प है जो अपने घर से दूर रहते हैं क्योंकि वह पुलाव बनाकर अपना पेट भर सकते हैं. इसलिए आज हम आपके साथ पुलाव बनाने की कुछ बेहतरीन रेसिपीज शेयर करने जा रहे हैं जिनका स्वाद आपने पहले न चखा हो. यह उन लोगों के लिए भी अच्छा विकल्प साबित होगी जो पहली बार पुलाव बनाने जा रहे हैं. इन पुलाव रेसिपीज को आप घर आने वाले मेहमानों को भी बनाकर खिला सकते हैं.

अब अपने साधारण ऑमलेट को बनाएं इन 6 अनोखे अंदाज मेंए खाने के बाद हर कोई होगा इम्प्रेस

11 बेहतरीन पुलाव रेसिपीज जिन्हें घर करें ट्राई

1. तवा सब्ज़ पुलाव

इस पुलाव में गोभी, बीन्स, गाजर, टमाटर और प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा पुदीना इसे एक रिफ्रेशिंग टेस्ट देता है. 20 मिनट इस स्वादिष्ट पुलाव को बनाकर इसे हरी चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है.

4sb87ukg

2. मिक्स स्प्राउट स्पिनेच पुलाव

अपने रेगुलर पुलाव को हेल्दी ट्विस्ट दे सकते हैं,  इसमें आप स्प्राउट मिलाकर पुलाव तैयार किया जाता है. इसमें आपको पालक की गुडनेस भी मिलेगी. यह एक झटपट तैयार होने वाली रेसिपी है.

3. ओट्स एंड शैलेट पुलाव

ओट्स और शैलेट से तैयार यह पुलाव खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है जिसे हर्ब और मसाले से बनाया जाता है. ओट्स और शैलेट पुलाब एक दिलचस्प वीगन विकल्प भी है.

4. लक्सा पुलाओ

चावल में सेम की फली, मसालों और लक्सा की पत्तियों को मिलाकर बनाएं स्पेशल पुलाओ. मार्किट में अगर आपको लक्सा की पत्तियां नहीं मिलें  तो इनकी जगह पर मिंट की पत्तियां या धनिया इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. तिल का पुलाव

नटी फ्लेवर वाला यह पुलाव आपको बहुत ही पसंद आएगा. भरपूर मसाले, तिल के साथ मूंगफली, काजू और लाल मिर्च डाली जाती है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें मक्खन और क्रीम का तड़का दिया जाता है. लंच मेन्यू के लिए परफेक्ट डिश है.

6. जुकीनी मेथी पुलाव

अगर आप एक ही तरह का पुलाव खाकर बोर हो गए हैं तो ट्राई करे जुकीनी और मेथी के फ्लेवर वाला यह पुलाव. दो सिम्पल सी सब्जी डालकर आप मै​जिक कर सकते हैं. यह दोनों ही हरी सब्जियां काफी खुशबूदार होती है. आप चाहे तो जुकीनी मेथी पुलाव को लंच में बनाकर  इसे रायते या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

7. गाजर मटर पुलाव

सर्दी के मौसम में गाजर और मटर खूब मिलती हैं। इस सीजन में गाजर और मटर की सब्जी भी खूब चाव से खाई जाती है. इसलिए इन दोनों सब्जियों से कुछ ही मिनटों में एक स्वादिष्ट पुलाव बना सकते हैं जोकि लंच या डिनर के लिए एकदम परफेक्ट मील है.

8. कॉर्न पुलाव

कॉर्न पुलाव एक बहुत ही आसान रेसिपी है, यह ए​क कम्पलीट ​मील है. बासमती चावल में कॉर्न के दाने और मसाले डालकर इसे बनाया जाता है. लंच के लिए यह एकदम परफेक्ट डिश है, इसे आप मात्र 30 मिनट में बनाकर सर्व कर सकते हैं.

9. कश्मीरी पुलाव

कश्मीरी पुलाव जिसका नाम सुनते ही मुं​ह में पानी आ जाता है। यह एक बहुत ही लजीज़ रेसिपी है जिसे ड्राई फ्रूट्स और साबुत मसालों के साथ बनाया जाता है. इस पुलाव को आप त्योहार या घर पर होने वाली दावत के मौके पर बना सकते हैं.

10. काबुली पुलाव

काबुली पुलाव खाने में बहुत ही हल्का होता है जिसे हल्के मसाले डालकर तैयार किया जाता है. इसमें साबुत मसालों का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से यह पुलाव खूशबूदार बनता है.

11. वेजिटेबल पुलाव

वेजिटेबल पुलाव झटपट और आसानी से तैयार होने वाली डिश है. चावल में कुछ सब्जियां डालकर आप इसे जब चाहे बनाकर खा सकते हैं. इसे आप चाहे तो बच्चों के ​टिफिन में भी रख सकती हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
भूख को शांत करने के लिए इस सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 11 लाजवाब पुलाव रेसिपीज
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;