Immunity Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए इन तीन ड्रिंक्स का करें सेवन

Immunity Boosting Drinks: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए इन ड्रिंक का करें सेवन. असल में मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है.

Immunity Drinks:  इम्यूनिटी को बढ़ाने और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए इन तीन ड्रिंक्स का करें सेवन

Drinks For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये ड्रिंक.

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है. अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते और बीमिरियों से बचना चाहते हैं तो आप इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी तीन ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं बल्कि, शरीर को अन्य कई लाभ पहुंचाने का काम कर सकती हैं. अजवाइन, काढ़ा और हर्बल ड्रिंक की मदद से हम इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन ड्रिंक के बारे में.

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाली ड्रिंक्स | Immune System Boosting Drinks

1. काढ़ा- (Kadha)

काढ़ा को सर्दियों के मौसम में बेहद गुणकारी माना जाता है. काढ़े के सेवन से सर्दी-जुकाम से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. इसे बनाने के लिए 5 से 6 लौंग, एक दालचीनी की छड़ी, एक चम्मच अजवाइन, तुलसी की पत्तियां, 5-6 काली मिर्च और चुटकी भर हल्दी को पानी में डालें और जब तक पानी आधा ना हो जाए इसे पकाते रहें. इसके बाद छानकर पी लें. अगर ये आपको स्वाद में अच्छी नहीं लग रही है तो आप इसमें गुड़ या शहद को मिला सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में मौसमी बीमारियों से रहना दूर तो इस चीज से बनी चाय का करें सेवन, मिलेंगे के शानदार फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2- हर्बल ड्रिंक- (Herbal Drink)

यह एक ऐसी ड्रिंक है जो सेहत के लिए बहुत असरदार मानी जाती है. ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही गले की खराश, खांसी को दूर करने में भी मददगार है. इसे बनाने के लिए अदरक को कद्दूकस कर 2-3 कटी हुई लहसुन की कलियां, एक दालचीनी की छड़, नींबू मिलाकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें. आपकी हर्बल ड्रिंक तैयार है. इससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Salmon Fish Eating Benefits: सालमन मछली खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां जानें...

3. अजवाइन ड्रिंक- (Ajwain Drink)

किचन में मौजूद अजवाइन यानी कैरम सीड अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती हैं. अजवाइन को सर्दी, खांसी के साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद मिल सकती है. अजवाइन की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन के बीच, तुलसी के पत्ते और चुटकी भर काली मिर्च डालें और अच्छे से उबाल लें. एक कप मे छानकर पी लें. अगर आपको इसका स्वाद कड़वा लग रहा है तो आप इसमें शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)