Foods For Immunity: अभी से ही शुरू कर दें इन चीजों का सेवन, ठंड में बीमारियों से रहेंगे दूर इम्यूनिटी होगी मजबूत

Immunity Boosting Foods: मौसम में बदलाव हो रहा है, ठंड ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है क्योंकि, इस बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. कमजोर इम्यूनिटी शरीर को बीमार बना सकती है.

Foods For Immunity: अभी से ही शुरू कर दें इन चीजों का सेवन, ठंड में बीमारियों से रहेंगे दूर इम्यूनिटी होगी मजबूत

Foods For Immunity: कमजोर इम्यूनिटी शरीर को बीमार बना सकती है.

Immunity Boosting Foods: मौसम में बदलाव हो रहा है, ठंड ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है क्योंकि, इस बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. कमजोर इम्यूनिटी शरीर को बीमार बना सकती है. असल में अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत है तो हम कई वायरल संक्रमण और मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं. तो अब सवाल ये है कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए क्या करें. तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल इम्यूनिटी बल्कि ठंड से भी बचाने में मददगार हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन- Best Immunity Boosting Foods For Summer:

1.  अदरक और लहसुन-

अदरक और लहसुन दोनों ऐसी सामग्री हैं जिनका इस्तेमाल लगभग हर दिन किचन में किया जाता है. आपको बता दें कि ये दोनों ही चीजें शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने और सर्दी से बचाने में मदद कर सकती हैं. 

ब्रेकफास्ट को बनाएं स्पेशल इन पांच प्रोटीन रिच टोस्ट रेसिपीज के साथ

ou9h9n1g

2.  चुकंदर और गाजर-

चुकंदर और  गाजर सर्दी के मौसम में आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएंगी. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आप चुकंदर और गाजर को सलाद या जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Matar Dhokla: शाम के नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो झटपट बनाएं मटर ढोकला

3. सेब और संतरा-

सेब और संतरा फोलिक एसिड, पोटैशियम और विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं. इनका रोजाना सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. आप इनका जूस भी बना कर पी सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.