Matar Dhokla: शाम के नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो झटपट बनाएं मटर ढोकला

Matar Dhokla Recipe: बिना किसी सवाल के, स्नैक्स के मामले में गुजराती व्यंजन हमारे चार्ट में सबसे ऊपर हैं. क्रेंच फाफड़ा और खाखरा से लेकर नरम ढोकला और स्वादिष्ट दाबेली तक, हम सभी इन पॉपुलर स्नैक्स का जिक्र मात्र से ही थिरकने लगते हैं.

Matar Dhokla: शाम के नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो झटपट बनाएं मटर ढोकला

Matar Dhokla Recipe: गुजराती व्यंजन मीठे और नमकीन फ्लेवर का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन है.

खास बातें

  • ढोकला एक गुजराती स्नैक्स है.
  • शाम के नाश्ते के लिए परफेक्ट है ढोकला.
  • मटर ढोकला को आसानी से बना सकते हैं.

Matar Dhokla Recipe: बिना किसी सवाल के, स्नैक्स के मामले में गुजराती व्यंजन हमारे चार्ट में सबसे ऊपर हैं. क्रेंच फाफड़ा और खाखरा से लेकर नरम ढोकला और स्वादिष्ट दाबेली तक, हम सभी इन पॉपुलर स्नैक्स का जिक्र मात्र से ही थिरकने लगते हैं. गुजराती व्यंजन मीठे और नमकीन फ्लेवर का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन है जो हमारे टेस्ट बड के साथ-साथ हमारे दिमाग पर भी स्थायी प्रभाव डालता है. अगर आप गुजराती खाना पसंद करते हैं और कुछ यूनिक और बहुत स्वादिष्ट खाना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं. आज हम आपके लिए ट्विस्ट के साथ एक स्वादिष्ट ढोकला रेसिपी लेकर आए हैं. हमें यकीन है कि आपने ढोकला को बहुत बार आजमाया होगा, लेकिन यह वर्जन गेम चेंजर है. इसे मटर ढोकला कहते हैं.

यह स्नैक हर स्थिति के लिए एकदम परफेक्ट है, चाहे वह एक अनप्लांड गेदरिंग हो या बस जब आप अपनी शाम की चाय के साथ कुछ अलग करना चाहते हों. सबसे अच्छी बात यह है कि इसे केवल कुछ आसानी से उपलब्ध सामग्री की आवश्यकता होती है और इसे तैयार करना काफी आसान है. तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? पूरी रेसिपी जानने के लिए नीचे पढ़ें. 

क्विक एंड इजी ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं मसाला कॉर्न सैंडविच

मटर ढोकला रेसिपी- Matar Dhokla Recipe: 

सबसे पहले 2 कप हरी मटर को प्रैशर कुक कर लें. एक बार हो जाने के बाद, मटर को छानकर पीस लें. अब एक बाउल लें, उसमें सूजी, दही, हरे मटर का पेस्ट डालें और मिलाएं. 30 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें.

अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च, स्वादानुसार नमक और थोड़ा सा बेकिंग पाउडर डालें. इस बैटर को स्टीम्ड मोल्ड में डालकर 5 मिनट तक स्टीम करें. 

तड़का के लिए एक पैन में तेल/घी गरम करें, उसमें राई, करी पत्ता और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें. एक-एक मिनट के लिए इन सभी चीजों को फूटने दें. इसे उबले हुए ढोकला और वोइला के ऊपर डालें, आपका मटर ढोकला खाने के लिए तैयार है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com