गर्मी के दिनों में पेट को रखना है कूल-कूल तो इस ड्रिंक्स को अपनी डाइट में करें शामिल, बनाने का तरीका यहां देखें

गर्मी में कई लोगों को खाने की इच्छा ही नहीं होती और वे अक्सर ऐसे पेय पदार्थों की तलाश में रहते हैं जो उन्हें दिनभर हाइड्रेट रखने के साथ उनके पेट को कूल-कूल रखें.

गर्मी के दिनों में पेट को रखना है कूल-कूल तो इस ड्रिंक्स को अपनी डाइट में करें शामिल, बनाने का तरीका यहां देखें

सौंफ का पानी बनाने का तरीका

नई दिल्ली:

Summer Drinks: गर्मी के दिनों में कई लोग अपने पेट से परेशान होते हैं. इस मौसम में लू, गर्मी और बाहर का तला भुना खाने से पेट में गैस, बदहजमी और उल्टी जैसी परेशानियों हो सकती हैं. वहीं बढ़ता तापमान कई लोगों की भूख मार देता है तो कुछ लोगों को बिलकुल हल्का खाने की इच्छा होती है. वहीं गर्मी में कई लोगों को खाने की इच्छा ही नहीं होती और वे अक्सर ऐसे पेय पदार्थों की तलाश में रहते हैं जो उन्हें दिनभर हाइड्रेट रखने के साथ उनकी शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करे. पेट को ठीक और कूल-कूल रखने के अपनी डेली रूटीन में सौंफ के पानी को शामिल करें. इसे घर में बनाना बेहद आसान है, तो आइए जानते हैं-

सौंफ के साथ मिश्री खाने के होते हैं कई फायदें, पेट को मिलती है ठंडक, आंखों की रोशनी होती है तेज

सौंफ का पानी बनाने का तरीका (saunf ka panni)

सबसे पहले एक मीडियम साइज की पतली लें. इसमें दो कप पानी को डालकर गैस पर रख दें. जब पानी उबलने लगे दो इसमें दो चम्मच सौंफ और अदरक को कूट कर डालें. अदरक का मात्रा ज्यादा नहीं करें, नहीं तो इसे पीना मुश्किल हो जाएगा. अब इसे कम आंच पर 4 से 5 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. लीजिए तैयार है सौंफ का टेस्टी-टेस्टी पानी. 

सेहतमंद ही नहीं होता गन्ने का जूस इन 5 नुकसानों को लेकर भी रहें अवेयर, यहां जानें गन्ने का जूस पीने के साइडइफेक्ट्स

सौंफ का पानी पीने के फायदे (Benefits of saunf ka panni)

गर्मी में अक्सर आपको पेट में जलन या गैस की समस्या हो जाती है तो सौंफ के पानी को सुबह-सुबह पिएं. इससे पेट ठंडा रहता है. सौंफ का पानी खाना पचाने का भी काम करता है. इसलिए डिलीवरी के कुछ महीने बाद महिलाओं को सौंफ का पानी पीने की सलाह दी जाती है, ताकि उनका हाजमा ठीक रहे. सौंफ का पानी आप दिनभर भी पी सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com