आप भी हैं आम खाने के शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें यह मैंगो हलवा रेसिपी

आम चाहे पका हो या कच्चा, हम दोनों ही तरह इस खाना पसंद करते हैं. कच्चे आम का उपयोग मुख्य रूप से चटनी, आचार, सब्जी और भी काफी कुछ तैयार करने के लिए किया जाता है.

आप भी हैं आम खाने के शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें यह मैंगो हलवा रेसिपी

खास बातें

  • गर्मी का मौसम आम के बिना अधूरा रहता है.
  • आम को फलों के राजा के रूप में जाना जाता है.
  • मैंगो हलवा जोकि इस गर्मी के सीजन की बेस्ट डिश साबित होगी.

गर्मियां आते ही आप देखेंगे कि हमारे फलों की टोकरियां पके और रसीले आमों से भर जाती हैं. आम को फलों के राजा के रूप में जाना जाता है, यह शायद दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फल है. वास्तव में, यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत में गर्मी का मौसम आम के बिना अधूरा रहता है. आम चाहे पका हो या कच्चा, हम दोनों ही तरह इस खाना पसंद करते हैं. कच्चे आम का उपयोग मुख्य रूप से चटनी, आचार, सब्जी और भी काफी कुछ तैयार करने के लिए किया जाता है, पके हुए आम का मजा​ सीधा लिया जाता है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि, हम पूरे भारत में आमों की विविधता पाते हैं. अगर आप हमारी तरह हैं, और हर तरीके से इसका मजा लेना पसंद करते हैं और शायद इस रसदार आम के साथ कई प्रकार के व्यंजन भी तैयार करते हों. उदाहरण के लिए मैंगो मिल्कशेक, मैंगो कुल्फी और मैंगो खीर को ही ले लें. हमारे पास क्लासिक मैंगो केक, मैंगो बर्फी और न जाने एक कितने अनगिनत विकल्प हैं और इसी लिस्ट में हम आज मैंगो हलवा की बेहतरीन रेसिपी जोड़ रहे हैं.

मीरा कपूर ने खुलासा किया कि उन्होंने इंटरमिटेंट फास्टिंग की कोशिश के बाद हार क्यों मानी

जी हां, आपने एकदम सही सुना है! मैंगो हलवा जोकि इस गर्मी के सीजन की बेस्ट डिश साबित होगी. यह बनाने में बेहद ही आसान है और इसका टेक्सचर आपको कराची हलवे ही याद दिला देगा. इसे आप मैंगो बर्फी हलवा भी कह सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको आम के अलावा चीनी, कस्टर्ड पाउडर, इलाइची पाउडर, घी और नट्स चाहिए. यूट्यूबर शेफ पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद पारुल पर पोस्ट किया है, तो देर किस बात की चलिए जानते है मैंगो हलवा की यह खास रेसिपी

कैसे बनाएं मैंगो हलवा | मैंगो बर्फी हलवा रेसिपी:

1. सबसे पहले आम को धोकर, छीलकर, टुकड़ों में काट लें. इसे मिक्सी जार में ​निकाल लें.

2. आम में चीनी डालें और इसे ब्लेंड कर लें. कस्टर्ड पाउडर डालकर दोबारा मिक्सी चलाएं.

3. इस कढ़ाही में निकालें और एक कप पानी डालकर अच्छी मिक्स करें ताकि कोई गुठली न रहे.

4. गैस चालू करके कढ़ाड़ी को इस पर रखें और मिश्रण को पकाना शुरू करें, थोड़ी देर बाद इसमें थोड़ा थोड़ा करके घी डालें और पकाएं.

5. मिश्रण कढ़ाही छोड़ने लगेगा तो इसमें कटे बादाम, काजू और इलाइची पाउडर डालकर मिलाएं.

6. अब एक डिश को घी लगाकर चिकना कर लें और इसमें इस मिश्रण को पलटकर दें. ठंडा होने के बाद इसे फ्रिज में सेट होने के लिए रखें.

7. जब यह ठंडा हो जाए तो इसके पीस काटकर सर्व करें.

पूरी वीडियो यहां देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आज ही बनाएं यह स्वादिष्ट पनीर दही भल्ला- Video Inside