आपके किचन में मौजूद हैं बालों को बढ़ाने का जादुई नुस्खा, टूटना-झड़ना भी होगा बंद, शाइनी होंगे बाल

Hair Care: बालों का झड़ना एक ऐसी परेशानी बन गई है जिससे बच्चे, बूढ़े और जवान हर कोई झेल रहा है. लेकिन अगर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाने की जरूरत है.

आपके किचन में मौजूद हैं बालों को बढ़ाने का जादुई नुस्खा, टूटना-झड़ना भी होगा बंद, शाइनी होंगे बाल

बालों की ग्रोथ में बेहद फायदेमंद चावल और मेथी का पानी.

Hair Tonic For Hair Growth: आज के समय लोगों का खानपान और बिजी लाइफस्टाइल का असर सबसे ज्यादा असर सेहत पर देखने को मिलता है. खानेपीने में लापरवाही और स्ट्रेस की वजह से न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थय पर भी गहरा असर पड़ रहा है. ये सब यही नहीं रूकता है बल्कि यह आपके बालों ( Hair) और स्किन को भी उतना ही प्रभावित कर रहा है. नतीजतन लोग कई लोग अपनी उम्र से ज्यादा दिखने लगते हैं और बालों का झड़ना तो एक ऐसी समस्या है जिससे शायद ही कोई अछूता रह गया हो. बालों का झड़ना (Hair Fall)  एक ऐसी परेशानी बन गई है जिससे बच्चे, बूढ़े और जवान हर कोई झेल रहा है. लेकिन अगर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाने की जरूरत है जो आपके बालों का झड़ना कम करेंगे( Hair Care) साथ ही उनको दोबारा निकलने ( Hair Growth)  में भी मदद करेंगे. चलिए आपको बताते हैं उस जादुई हेयर टॉनिक ( Hair Tonic) को बनाने का तरीका. 

Dark Circle: आंखों के नीचे बने काले घेरों को साफ करने के लिए आज ही अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स

सामग्री 

आधा कप चावल 
तीन चम्मच मेथी दाना 

हेयर टॉनिक कैसे बनाएं ( Hair Tonic for Regrowth) 

इस हेयर टॉनिक को बनाने के लिए सबसे पहले चावल और मेथी के दानों को अच्छे से धोकर साफ कर लें. फिर इन दोनों को पानी मे 3-4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. अब दोनों को अलग-अलग 5 मिनट के लिए उबाल लें फिर उस पानी को छानकर अलग कर दें. पानी के ठंडा हो जाने पर दोनों को मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें. बालों के लिए होममेड हेयर टॉनिक बनकर तैयार है. 

कैसे करें इस्तेमाल | How To Use

इस टॉनिक को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं. इसके बाद बालों में लगभग 5 मिनट कर मसाज करें. आधा घंटे के लिए बालों को छोड़ दें. फिर सादे पानी से बालों को साफ करें.

सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कर देंगी किचन में मौजूद ये 2 चीजें, करोड़ों में एक है ये नुस्खा !

हेयर टॉनिक के फायदे | Hair Tonic Benefits

मेथी और चावल दोनों ही बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. इनमें पाए जाने वाले तत्व बालों को मजहूत रखने में मदद करते हैं जिससे इनका टूटना और झड़ना कम होगा. साथ ही यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ उनका रूखापन कम होने के साथ बाल शाइनी और सिल्की बनाने में भी मदद करता है. इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मशरूम टिक्का मसाला रेसिपी (Mushroom tikka masala Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com