स्ट्रीट स्टाइल कचौरी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यह मजेदार रेसिपी

हम सभी के आस पास स्थानीय मार्केट अपना कोई लोकल हलवाई होता है जिसके यहां कि स्ट्रीट स्टाइल कचौरी आपकी फेवरेट होगी.

स्ट्रीट स्टाइल कचौरी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यह मजेदार रेसिपी

खास बातें

  • कचौरी बनाने की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होती है.
  • दाल में मसाले डालकर स्टफिंग तैयार की जाती है.
  • आलू की सब्जी के साथ खाने में बेस्ट लगती है.

शायद ही कोई हो जिसे स्ट्रीट फूड पसंद न हो. भारत में स्ट्रीट फूड की एक लंबी रेंज देखने को मिलती है. टिक्की, चाट और गोल गप्पे जैसे बेहद से लोकप्रिय स्ट्रीट फूड हैं. इन सब के अलावा कचौरी एक पॉपुलर स्ट्रीट फूड है जो हर उम्र के लोगों के बीच हिट है. कचौरी की बात करें तो इसकी कई अन्य लाजवाब वैराइटी देखने को मिलती हैं जिनमें प्याज कचौरी, मूंग दाल कचौरी और मटर कचौरी जैसे वर्जन शामिल है. हम सभी के आस पास स्थानीय मार्केट अपना कोई लोकल हलवाई होता है जिसके यहां कि स्ट्रीट स्टाइल कचौरी आपकी फेवरेट होगी. इस खस्ता कचौरी को आलू की सब्जी और उस पर हरी चटनी डालकर परोसते हैं तो यह और भी स्वादिष्ट लगती है. आपसे अब तक कई लोगों ने यह स्वादिष्ट खस्ता कचौरी घर पर कई बार बनाने की कोशिश की होगी लेकिन, आप वह हलवाई वाला स्वाद पाने में चूक जाते हैं तो टेंशन न लें. आज हम आपके साथ उसी सीक्रेट रेसिपी को शेयर करने जा रहे हैं.

Zarda Pulao: इस बार ईद को बनाएं और भी खास स्वादिष्ट जर्दा पुलाव के साथ- Recipe Inside

कचौरी बनाने की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होती है. सबसे पहले मैदे में घी, नमक और पानी के साथ एक आटा गूंध लें और इसके बाद दाल में मसाले डालकर स्टफिंग तैयार की जाती है. यू तो कचौरी को आप चटनी के साथ खा सकते हैं लेकिन आलू की सब्जी के साथ खाने में बेस्ट लगती है. कचौरी के साथ परोसे जाने वाले यह आलू की सब्जी तीखी और चटपटी होती है और अगली बार आप एक मसालेदार आलू की सब्जी बनाना तो यहां क्लिक करें!

कैसे बनाएं खस्ता कचौरी | खस्ता कचौरी रेसिपी:

दाल को दरदरा पीस लें. तेल गरम करें और उसमें जीरा और हींग डालें चटकने दें, तो दाल और बाकी सामग्री डालें, जिससे भरावन तैयार हो जाए. इसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण अच्छे से फ्राई न हो जाए. मैदा और नमक मिलाएं, घी डालें. सख्त आटा गूंथने के लिए पर्याप्त पानी डालें. दाल के मिश्रण (पीठी कहा जाता है) के छोटी छोटी बॉल्स बना लें. आटे से गोले बना लें और बेल लें. बीच में फिलिंग की एक बॉल रखें और गीले किनारों को एक साथ लाएं, फिलिंग को पूरी तरह से ढक दें. सील करने के लिए एक साथ दबाएं. इस टुकड़े को अपनी हथेली में रखें और दूसरी हथेली के ठीक होने पर बीच में धीरे से दबाएं.  पहले हथेली से थोडा़ सा चपटा करें और फिर हल्के हाथों से गोल बेल लें. एक कड़ाही में तेल गरम करें. एक बार में जितनी कचौरी फिट हो सके उतनी कचौरी डाल दें, तुरंत पलट दें और आंच को मध्यम कर दें. इन्‍हें तब तक फ्राई करें जब तक ये एक समान सुनहरे रंग के न हो जाएं.

खस्ता कचौरी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Butter Chicken Kulcha: यह लिप-स्मैकिंग चिकन रेसिपी वीकेंड के लिए है बिल्कुल परफेक्ट