चाट तो आपने बहुत खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी पान के पत्ते की चाट खाई है? अगर नहीं तो यहां देखें रेसिपी

आपने आज तक चाट कई तरीके के खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी पान के पत्ते की चाट खाई है. अगर नहीं तो आज हम आपके लिए इस यूनिक चाट की रेसिपी लेकर आए हैं.

चाट तो आपने बहुत खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी पान के पत्ते की चाट खाई है? अगर नहीं तो यहां देखें रेसिपी

क्या आपने पहले कभी खाई है पान की चाट.

हम सभी जानते हैं इंडियन लोगों के लिए चाट का एक अलग ही प्यार होता है. अगर कहा जाए कि दिल में इसके लिए एक अलग ही प्रेम होता है तो ऐसा कहना गलत नहीं होगा. इसे दही, मसालों और मीठी-तीखी चटनी को एक साथ मिलाकर बनाया जाता है और ये कॉम्बिनेशन जब मुंह में जाता है तो चेहरे पर एक अलग ही मुस्कान ला देता है. चाट एक स्ट्रीट फूड है जो लोगों को पसंद होता है और फूड आइटम्स में एक अलग ही जगह पर आता है. जब आप चाट के बारे में सोचते हैं, तो भल्ला पापड़ी, आलू टिक्की चाट, पालक पत्ता चाट और फ्राइड आलू चाट जैसे क्लासिक व्यंजन आपके दिमाग में आते हैं, और जो लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं, उनके लिए शकरकंद चाट, स्प्राउट चाट और आम चना चाट सहित कई पौष्टिक विकल्प भी मौजूद हैं. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि चाट न केवल सड़क के किनारों पर बल्कि शादियों, पार्टियों, त्योहारों और रात के खाने में भी शामिल किया जाता है. 

pcvsv1qo

हालाँकि आपने पहले भी कई तरह की चाट खाई होगी, लेकिन आज हम आपके लिए स्पेशल पान की चाट की रेसिपी लेकर आए हैं. जी हाँ आपने सही सुना इस अनोखी रेसिपी में पान के पत्ते शामिल किए गए हैं. इन पत्तियों को आम तौर पर धार्मिक अनुष्ठानों और यहां तक ​​कि माउथ फ्रेशनर में भी जोड़ा जाता है. यह पाचन में सहायता करने के साथ ही मुंह के छालों से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

मसाबा गुप्ता ने दिल्ली आकर खाया यहां से अपनी फेवरेट मिठाई, आप भी जानिए क्या हैं इसमें खास

पान की चाट कैसे बनाएं (How To Make Paan Ki Chaat)

इसको बनाने के लिए एक कटोरे में बेसन, सूजी या चावल का आटे को एक साथ मिला लें. इन सभी चीजों को अच्छे से ब्लेंड लें जब तक सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए. अजवाइन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और थोड़ा सा हींग डालें. बैटर की स्थिरता प्राप्त करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें. अब एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें और उसमें पान के पत्तों को बैटर में डुबोएं. इन्हें गरम तेल में तब तक तलें जब तक ये अच्छे से क्रिस्पी न हो जाएं. एक बार हो जाने पर, तली हुई पत्तियों को एक प्लेट में रखें अब इसमें कटे हुए उबले आलू, मलाईदार दही, मीठी चटनी, ज़िंगी हरी चटनी, लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर, काला नमक डालें. इन सबसे ऊपर, बूंदी, अनार के दाने, कुरकुरी सेव और थोड़े से ताजे धनिये से गार्निश करें.

क्या आपने कभी खाई है आइसक्रीम पानी-पुरी? अगर नहीं तो यहां देखें इस विचित्र डिश की रेसिपी Viral Video

रेसिपी नोट्स: पान की चाट अनुभव पाने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखें

1. तलते समय अतिरिक्त कुरकुरेपन के लिए इसमें कुछ सूजी या चावल का आटा मिलाएं.

2. एक चिकना घोल बनाने के लिए धीरे-धीरे पानी डालें.

3. ऐसा बैटर बनाएं जो न ज्यादा गाढ़ा हो और न ज्यादा पतला.

4. कलकत्ता पान के पत्तों को चुनें ये हल्की मिठास देता है.

5. पान के पत्तों को मध्यम आंच पर तब तक भूनें जब तक वे सुनहरे कुरकुरे न हो जाएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)