Mutton Paya Soup: मानसून में इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए घर पर कैसे बनाएं मटन पाया सूप

पाया सूप पोषक तत्वों से भरपूर एक बेहद ही स्वादिष्ट सूप है, जिसका सेवन आमतौर पर मानसून और सर्दियों के मौसम में किया जाता है.

Mutton Paya Soup: मानसून में इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए घर पर कैसे बनाएं मटन पाया सूप

खास बातें

  • इसे कई तरह के मसालों के साथ बनाया जाता है.
  • यह इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
  • मानसून और सर्दियों में इसका सेवन बेहतर होता है.

जब मानसून के मौसम में बारिश के कारण तापमान में अचानक गिरावट आती है, तो हमें मौसमी संक्रमण होने का खतरा ​काफी बढ़ जाता है. सूप का एक गर्म बाउल हमें अंदर से गर्म रखने में मदद करता है और हमें आराम देता है. पाया सूप पोषक तत्वों से भरपूर एक बेहद ही स्वादिष्ट सूप है, जिसका सेवन आमतौर पर मानसून और सर्दियों के मौसम में किया जाता है. इस मटन स्टू को (मेमने के पैर) के शोरबा के साथ तैयार किया जाता है जोकि अमीनो एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है. ठंडी शाम के दौरान जब बारिश हो रही हो, तब  यह एकदम परफेक्ट डिश साबित होती है, और सर्दी के दौरान आपको अंदर से गरम महसूस कराता है.

जब कुछ न बनाने का मन करें तो ट्राई करें भुना मसाला मिर्च की सब्जी- Recipe Video Inside

इसके हाई कैल्शियम कंटेंट के कारण, पाया सूप को जोड़ों के दर्द और पीठ दर्द के दौरान पीने की सलाह दी जाती है. और क्योंकि इसे कई तरह के मसालों के साथ बनाया जाता है, इसलिए यह इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, खासकर मानसून के दौरान.

अब मटन पाया सूप बनाने के दो तरीके हैं. आप या तो मसाला पाउडर और पानी के साथ पकाए गए एक साधारण सूप तैयार कर सकते हैं, या आप इसे प्याज-टमाटर के पेस्ट के साथ बना सकते हैं. दूसरे सूप को पाया करी भी कहा जाता है.

मटन पाया सूप रेसिपी | मटन पाया सूप बनाने का तरीका

पारंपरिक रूप से बनाए जाने वाले मूल मटन पाया सूप के लिए, आपको सबसे पहले मटन के पैरों को धोकर उबालना होगा. फिर थोडा़ सा धनिया, दालचीनी, जीरा, हल्दी पाउडर, इलायची और लौंग को एक साथ पीसकर पाउडर बना लें. अब तेल में थोडा़ सा लहसुन भूनें, मसाला पाउडर डालकर पेस्ट बना लें. - फिर पानी डालकर उबले हुए पैरों को फिर से मसाले के साथ पकाएं.

9d8kstv8

कैसे बनाएं मटन पाया करी

इस रेसिपी में प्याज और टमाटर उपयोग करने से पाया सूप पया करी में बदल जाएगा. अदरक और कद्दूकस किए हुए प्याज को लहसुन के साथ भूनें. साथ ही थोड़ी हरी मिर्च भी डाल दें. फिर टमाटर का पेस्ट मसाला पाउडर के साथ डालें. कुछ मिनट के लिए भूनें और फिर उबले हुए मटन के पैरों को इसमें डालकर पकाएं.

पाया करी की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इस मटन सूप को एक बार बनाने के बाद आप इसे बार-बार बनाना चाहेंगे. इस मटन पाया सूप को जरूर ट्राई करें और अच्छे स्वास्थ्य के साथ बारिश का मजा लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Mira Kapoor Relishes Beetroot Soup; क्या आप इसे अपनी मानसून डाइट में करना चाहते हैं शामिल