अक्सर ब्लोटिंग और गैस की वजह से फूल जाता है पेट, तो इस D-Bloat Tea को पीना कर दीजिए शुरू

Tea For Bloating: यह खास 'डी-ब्लोट' चाय अदरक, पुदीने की पत्तियों और सौंफ के बीज (Fennel Seeds) से बनाई जाती है. पाचन तंत्र को शांत करने और सूजन को कम करने के लिए सदियों से इन सामग्रियों का उपयोग किया जाता रहा है.

अक्सर ब्लोटिंग और गैस की वजह से फूल जाता है पेट, तो इस D-Bloat Tea को पीना कर दीजिए शुरू

ब्लोटिंग को अच्छे मसालों और हर्ब्स वाली चाय से मैनेज किया जा सकता है.

खास बातें

  • क्या आप अक्सर खाना खाने के बाद फूला हुआ महसूस करते हैं?
  • इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं.
  • लेकिन एक ड्रिंक आपको इस समस्या से राहत दिला सकती है.

Gas Relief Tea: कुछ भी हैवी खाने के बाद ज्यादातर लोगों को ब्लोटिंग यानि पेट फूलने की समस्या होने लगती है. हम बस उस समय बिस्तर पर लेटना चाहते हैं और इसके ठीक होने का इंतजार करना चाहते हैं. ब्लोटिंग (Bloating) एक सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण है जो हमें पेट में दर्द (Stomach Pain) या क्रैम्प्स के साथ भरा हुआ महसूस कराता है. जबकि सूजन को आमतौर पर गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं माना जाता है, यह असुविधा पैद कर सकता है. ब्लोटिंग तब होती है जब पाचन तंत्र में बहुत ज्यादा गैस बनती है, जिससे हमारा पेट फूल जाता है.

आपके किचन में मौजूद हैं बालों को बढ़ाने का जादुई नुस्खा, टूटना-झड़ना भी होगा बंद, शाइनी होंगे बाल

पेट फूलने का मुख्य कारण क्या है?

ब्लोटिंग किसी को भी कई कारणों से हो सकती है. यह बहुत अधिक खाने, बहुत तेजी से खाने या कुछ ऐसे फूड्स खाने से हो सकता है जिन्हें पचाना मुश्किल होता है. भोजन के टूटने से पैदा होने वाली गैस बाहर निकलने के बजाय आपके पेट में जमा हो जाती है और सूजन के लक्षण पैदा करती है.

ब्लोटिंग से कैसे राहत पाएं? | How To Get Relief From Bloating?

छोटे भोजन खाने और उन्हें धीरे-धीरे चबाकर खाने के अलावा, हैवी खाने से दूर रहना एक अच्छा विचार है जो आपको पता है कि ब्लोटिंग पैदा कर सकता है. अगर यह अभी भी मदद नहीं करता है, तो अच्छी खबर यह है कि ब्लोटिंग को मैनेज करने और इसे होने से रोकने के कुछ आसान और प्राकृतिक तरीके हैं. उनमें से एक मसाला और जड़ी बूटियों की चाय का यह खास मिश्रण है, जिसका सुझाव डाइट विशेषज्ञ नताशा मोहन ने अपने इंस्टाग्राम पेज 'dt.natashamohan' पर दिया है.

आंखों के नीचे बने काले घेरों को साफ करने के लिए आज ही अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स

यह खास 'डी-ब्लोट' चाय अदरक, पुदीने की पत्तियों और सौंफ के बीजों के मिश्रण से बनाई जाती है. पाचन तंत्र को शांत करने और ब्लोटिंग को कम करने में मदद करने के लिए इन सामग्रियों का सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता रहा है.
 

ब्लोटिंग के लिए अदरक के फायदे | Benefits of Ginger For Bloating

अदरक पाचन समस्याओं को शांत करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है. यह 'जिंगिबैन' नामक एंजाइम की उपस्थिति के कारण होता है, जो भोजन में प्रोटीन को तोड़ देता है और इसे पचाने में आसान बनाता है.

सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कर देंगी किचन में मौजूद ये 2 चीजें, करोड़ों में एक है ये नुस्खा !

ब्लोटिंग के लिए पुदीने के फायदे | Benefits of Mint For Bloating

पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य और धीमी गति से पाचन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. मिंट लंबे समय से एसिडिटी, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं के इलाज के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है.

ब्लोटिंग के लिए सौंफ के फायदे | Benefits of Fennel for Bloating

सौंफ के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो पाचन एंजाइमों को बनाने में मदद करता है. सौंफ भी प्रकृति में सूजन-रोधी होती है और मतली और कब्ज को कम करने के लिए जानी जाती है. इसकी हाई फाइबर सामग्री पाचन में सुधार करने में मदद करती है.

गर्मियो में खुद को अंदर से फ्रेश रखने के लिए पिएं बेल का शरबत, जानिएं घर पर बनाने का आसान तरीका

एक गिलास या दो कप चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी उबालें, उसमें 1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, 5-6 पुदीने के पत्ते, 1 छोटा चम्मच सौंफ डालें और मिलाएं. यह सब कुछ मिनटों के लिए उबलता है. फिर चाय को छान कर डाल दें. थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर गर्म ही पिएं.

स्वादिष्ट चाय का एक कप लें और ब्लोटिंग को अलविदा कहें.

मशरूम टिक्का मसाला रेसिपी (Mushroom tikka masala Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.