विज्ञापन
This Article is From Aug 24, 2023

7 Healthiest Atta For Weight Loss: गेहूं के आटे की जगह इस्‍तेमाल करें ये सात आटे, वजन और चर्बी ऐसे जाएंगे जैसे कभी आए ही नहीं थे

क्या आपको डायबिटीज है और मोटापे की वजह से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता या कम होता है, तो आप गेहूं की रोटी की जगह इन 7 आटे की रोटी को अपनी डाइट में शामिल करें.

7 Healthiest Atta For Weight Loss: गेहूं के आटे की जगह इस्‍तेमाल करें ये सात आटे, वजन और चर्बी ऐसे जाएंगे जैसे कभी आए ही नहीं थे
Healthiest Atta For Weight Loss: गेहूं आटे की जगह चुनें ये हेल्दी ऑप्शन.

Healthiest Atta For Weight Loss: हम जो खाते हैं उसका हमारी सेहत पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है, इसलिए हमारी डाइट (Diet) का बैलेंस्ड होना बहुत ज्यादा जरूरी है और खासकर उन लोगों के लिए जो लोग पहले से ही किसी समस्या से परेशान है. अगर आप डायबिटीज से परेशान है और आपका ब्लड शुगर लेवल फ्लकचुएट होता रहता है, तो आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. खासतौर पर जो चीज ब्लड शुगर लेवल को स्पाइक करती है, उनसे दूरी बनाना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं 7 ऐसी रोटियां (healthy chapati)  जिसे आप गेहूं की जगह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

गेहूं के रोटी के 7 हेल्दी ऑप्शन (7 Types of Atta That Are Weight Loss Friendly)



1. रागी रोटी

रागी का आटा डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें फाइबर के साथ ही आयरन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. इसकी रोटियां खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है.



2. राजगिरे की रोटियां

राजगिरा की रोटी डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि इसमें एंटी डायबिटिक गुण के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुण, विटामिन, मिनरल्स प्रोटीन पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही हल्दी वेट भी मेंटेन रखता है.

Homemade Rice Noodles: मैदे से नहीं, चावल से बने हैं ये नूडल्स, घर पर बनाएं चावल के नूडल्‍स, नोट करें रेसिपी



3. चने के आटे की रोटियां

चने के आटे में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखता है. साथ ही ब्लड में शुगर की मात्रा को भी अब्जॉर्ब करता है. ऐसे में आप गेहूं की रोटी की जगह चने के आटे की रोटी खा सकते हैं.



4. कुट्टू के आटे की रोटी

सिर्फ व्रत के दौरान ही नहीं बल्कि कुट्टू के आटे की रोटी रेगुलर खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम होता है और यह हेल्दी वेट को मेंटेन करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें फाइबर और मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

5. बाजरा के आटे की रोटियां

बाजरा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता और बार-बार भूख नहीं लगती है.

10 दिनों में वजन होने लगेगा कम, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, इस तरह कर लें दही का सेवन



6. बादाम के आटे की रोटियां

जी हां, बादाम का आटा भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स और लो कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो वेट लॉस में भी मदद करता है.


7. नारियल का आटा

नारियल का आटा भी आप बाजार से खरीद सकते हैं या घर में बना सकते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल रखता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है फैक्ट्री में कैसे बनते हैं पनीर मोमोस, वीडियो देखने के बाद खाने से पहले हजार बार सोचेंगे
7 Healthiest Atta For Weight Loss: गेहूं के आटे की जगह इस्‍तेमाल करें ये सात आटे, वजन और चर्बी ऐसे जाएंगे जैसे कभी आए ही नहीं थे
Anant Chaturdashi 2024: सितंबर में इस दिन है अनंत चतुर्दशी? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और भोग
Next Article
Anant Chaturdashi 2024: सितंबर में इस दिन है अनंत चतुर्दशी? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com