विज्ञापन

रखे-रखे पकने और सड़ने लगते हैं आम, तो जान लें इन्हें स्टोर करने का सही तरीका, हफ्ते भर तक ताजा रहेंगे आम

आम को पसंद करने वाले लोग एक साथ ढेर सारे आम ले तो आते हैं लेकिन कभी-कभी इसे ठीक से स्टोर न करने की वजह से आम जल्दी ही खराब भी होने लगते हैं. आइए जानते हैं कि इन्हें कैसे स्टोर कर सकते हैं.

रखे-रखे पकने और सड़ने लगते हैं आम, तो जान लें इन्हें स्टोर करने का सही तरीका, हफ्ते भर तक ताजा रहेंगे आम
आम को लंबे समय तक ताजे रखने के टिप्स | Tips To Keep Mangoes Fresh

Tips To Keep Mangoes Fresh: गर्मियों के साथ ही फलों के राजा आम (Mangoes) का मौसम भी आ गया है. दशहरी, लंगड़ा, चौसा, तोतापुरी, हिमसागर, मालदा, बादामी, केसर और ढेरों आम के प्रकार और इनका जायका भले ही अलग हो लेकिन आम के दीवानों के दिल में इनके लिए प्यार एक जैसा है. आम को पसंद करने वाले लोग एक साथ ढेर सारे आम ले तो आते हैं लेकिन कभी-कभी इसे ठीक से स्टोर (How to Store Mangoes) न करने की वजह से आम जल्दी ही खराब भी होने लगते हैं. आइए जानते हैं कि आप कई दिनों तक ताजा आम (Fresh Mango) का मजा ले सकें इसके लिए आप इसे किस तरह से स्टोर करें.

आम को स्टोर करने का सही तरीका और आम ताजे रखने के टिप्स  | How to Store Mangoes and Tips To Keep Mangoes Fresh 

फ्रिज में ऐसे करें स्टोर

पके आमों को फ्रेश रखने के लिए उन्हें फ्रिज (Fridge)  में स्टोर करें. फ्रिज में आम 6 दिनों तक चल सकते हैं. आपके फ्रिज का आंतरिक तापमान लगभग 40°F यानी 4°C पर रहना चाहिए. इससे अधिक तापमान में आम सड़ सकते हैं.

कच्चे आमों को रखें अलग

फ्रिज में आम स्टोर करते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि पके हुए आमों को कच्चे आमों के साथ स्टोर न करें. कच्चे आमों को अगर आप जल्दी पकाना चाहते हैं तो इन्हें फ्रिज से बाहर ही रखें.

अंडे का पीला वाला भाग खाना चाहिए या नहीं? यहां जानिए क्या है अंडे की जर्दी से जुड़े मिथ की सच्चाई

पेपर बैग

अगर आपके पास फ्रिज नहीं है तो आप आम को पेपर बैग में रख सकते हैं. पेपर बैग एक्स्ट्रा मॉश्चर को सोख लेता है और आम को सड़ने से रोकता है.

फ्रीजर में करें स्टोर

अगर आप आम को इसके सीजन के बाद भी खाना चाहते हैं तो इन्हें पीसेस मे काट लें. आम को उसकी गुठली के समानांतर काटें, फिर चाकू की नोक का इस्तेमाल करके छिलके से गूदे को छोटे क्यूब्स में काट लें. आप चाकू से आम का छिलका नहीं उतर रहा तो इसे कटर से छील लें

आम के टुकड़ों को ज़िपलॉक बैग में पैक करें और सील करें. बैगों को सील करने से पहले उनमें से जितना संभव हो उतना ऑक्सीजन बाहर निकाल दें. अब इन्हें फ्रीजर में डाल दें.

Mango in Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं? | Kya diabetes me aam khana chahiye

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
रखे-रखे पकने और सड़ने लगते हैं आम, तो जान लें इन्हें स्टोर करने का सही तरीका, हफ्ते भर तक ताजा रहेंगे आम
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com