Food For Strong Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये पांच चीजें!

How To Increase Immunity: कोविड-19 महामारी ने एक चीज जो सभी को बहुत अच्छे से सिखाई है वो है इम्यूनिटी को मजबूत बनाना. आपको बता दें कि मजबूत इम्यूनिटी हमारे शरीर को बदलते मौसम में कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.

Food For Strong Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये पांच चीजें!

Increase Immunity: कुछ शाकाहारी चीज़ों के सेवन से हमारी इम्यूनिटी मजबूत बन सकती है.

खास बातें

  • मशरूम में विटामिन डी और पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Food For Strong Immunity: कोविड-19 महामारी ने एक चीज जो सभी को बहुत अच्छे से सिखाई है वो है इम्यूनिटी को मजबूत बनाना. आपको बता दें कि कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर है उनमें वायरस का खतरा ज्यादा होता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने को लेकर कोरोना काल में जितना लोग जागरूक हुए शायद ही कभी उन्होंने इससे पहले इस पे इतना ध्यान दिया होगा. असल में मजबूत इम्यूनिटी हमारे शरीर को बदलते मौसम में कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. सर्दी और जुकाम की समस्या बहुत ही आम है लेकिन अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत है तो हम इस समस्या से बच सकते हैं. वहीं कुछ अध्ययनों में इस बात का खुलासा हुआ है कि कुछ शाकाहारी चीज़ों के सेवन से हमारी इम्यूनिटी मजबूत बन सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए करें इन चीजों का सेवनः

1. पुदीनाः 

पुदीना के पत्तों में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. गर्मियों के मौसम में आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

2. मशरूमः

मशरूम बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इसमें विटामिन डी और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. अगर हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप मशरूम को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

61j9p0io

इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप मशरूम को डाइट में शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. नारियल तेलः

खाना पकाने के लिए हर घर में अलग-अलग प्रकार के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. बहुत से लोग स्वास्थ्य के हिसाब से तेल का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा ही एक तेल है नारियल का. इस तेल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसमें पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसे आप सलाद, सब्जी और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रोकली पोषक तत्व का भंडार है. इसमें विटामिन, और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. पालक में विटामिन, आयरन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं इसे आप सलाद सब्जी, सूप और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dhaba-Style Recipe: कढ़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ढाबा-स्टाइल कढ़ी पकौड़ा यहां देखें रेसिपी वीडियो

Genelia Festive Mood: जेनेलिया डिसूजा होली सेलिब्रेशन के मूड में और इसका हमारे पास सबूत है!

Aloo Wadi Recipe: पंजाबी लंच के लिए पर्फेक्ट है आलू वड़ी, यहां जानें रेसिपी

Malaika Arora: मलाइका अरोड़ा ने देसी संडे फीस्ट के लिए शेफ सारंश गोइला को धन्यवाद दिया, यहां देखें तस्वीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए सिंथेटिक मीट खाने के अलावा क्या-क्या कर रहे हैं बिल गेट्स