तेजी से बढ़ाना है वजन तो अपनी डाइट में शामिल कर लें प्रोटीन से भरपूर ये बीज, कुछ ही समय में चढ़ जाएगा मांस

Fast Weight Gain Tips: कुछ भी खालो लेकिन बॉडी पर मांस नहीं चढ़ता है, तो ऐसा प्रोटीन की कमी की वजह से हो सकता है. बता दें कि आप तेजी से वजन बढ़ाने के लिए क्विनोआ का सेवन कर सकते हैं. यह प्रोटीन से भरपूर होता है.

तेजी से बढ़ाना है वजन तो अपनी डाइट में शामिल कर लें प्रोटीन से भरपूर ये बीज, कुछ ही समय में चढ़ जाएगा मांस

Weight Gain Diet: वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये अनाज.

Weight Gain Food: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो बढ़े हुए वजन नहीं बल्कि कम वजन को लेकर परेशान हैं. कितना भी कुछ भी खाने के बावजूद भी आपके शरीर पर मांस नहीं चढ़ रहा है और आपका शरीर हड्डियों का ढांचा सा लगता है? क्या आप जानते हैं कि कई लोगों का शरीर ऐसा होता है जिसमें मांस चढ़ने का नाम नहीं लेता है. ऐसे में लोग वेट गेन के लिए ऐसी चीजों का सेवन करने लगते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए वेट गेन के लिए आपको हेल्दी चीजों का सेवन ही करना चाहिए. आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो तेजी से आपका वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेगा. इसका सेवन करने के बाद 1 हफ्ते में ही मांस चढ़ने लग जाएगा. तो आइए जानते हैं क्या है वो ताकतवर अनाज-

वजन बढ़ाने के लिए करें इस अनाज का सेवन ( High Protein Grain for Weight Gain)

ये भी पढ़ें: हफ्ते में 3 बार एलोवेरा जेल में ये दो चीजें मिलाकर लगा लें चेहरे पर, झुर्रियां हमेशा के लिए हो जाएंगी गायब दिखेंगे जवां

हम बात कर रहे हैं क्विनोआ की. इंडियन डाइट में वैसे तो गेहूं और चावल का सेवन भरपूर किया जाता है. लेकिन इन सबमें प्रोटीन इतना ज्यादा नहीं होता है जो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सके. बता दें कि क्विनोआ में गेहूं, चावल, अंडे और चने से ज्यादा प्रोटीन होता है. अगर आप 100 ग्राम क्विनोआ का सेवन करते हैं तो उसमें 11.36 ग्राम प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम मिलता है. बता दें कि अगर इस अनाज का सेवन रेगुलर किया जाए तो 1 हफ्ते में ही आपका वेट गेन होने लग सकता है. एक हेल्दी वर्कआउट और डाइट के साथ एक हफ्ते में लगभग आधा किलो वजन बढ़ सकता है.

वजन बढ़ाने के लिए क्विनोआ कैसे खाएं ( How to Eat Quinoa for Weight Gain)

  1. आप अपने दिन की शुरूआत इसके साथ कर सकते हैं. क्विनोआ से बना पोहा या फिर इसको दही और दूध के साथ भी खा सकते हैं.
  2. क्विनोआ को आप अपने सलाद में भी शामिल कर सकते हैं. इसके लिए हरी सब्जियों, ग्रिल्ड चिकन या चना के साथ इसको मिलाएं और टेस्टी सलाद खाएं. 
  3. डिनर में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. आप सब्जियों को स्टर फ्राई करके उसमें क्विनोआ को जोड़ कर खा सकते हैं.

आलू सब्जी है या अनाज? आखिर इस पर क्यों मचा है बवाल, जानिए पूरा मामला



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)