विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 22, 2023

तेजी से वजन कम करने के लिए नारियल पानी या नारियल का दूध क्या है ज्यादा बेहतर, यहां जानें

Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें, ऐसी चीजों को खाएं जो आपको हेल्दी रखते हुए वेट लॉस में मदद करे.

Read Time: 3 mins
तेजी से वजन कम करने के लिए नारियल पानी या नारियल का दूध क्या है ज्यादा बेहतर, यहां जानें
Weight Loss: वजन कम करने में मदद करेगा नारियल.

Coconut For Weight Loss: अपने शरीर को अच्छी शेप में रखने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपनी डाइट में नारियल पानी और नारियल का दूध शामिल करें, जो असल में उन लोगों के लिए अच्छा है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. नेचुरली लो कैलोरी वाले इस ड्रिंक में इलेक्ट्रोलाइट्स और हाइड्रेटिंग की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ ही, यह भूख को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और खाने को पचाने में मदद करता है.

दूसरी ओर बात करें नारियल के दूध की तो ये नारियल के कटे हुए गूदे से बनाया जाता है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. नारियल का दूध और पानी दोनों ही हेल्दी हैं और आप इन्हें बैलेंस डाइट में शामिल कर सकते हैं ताकि आपको वजन कम करने में मदद मिल सके और साथ ही यह आपके खाने को बेहद मजेदार और एनर्जेटिक बनाता है. अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि वजन कन करने के लिए आपको नारियल पानी पीना है या नारिल का दूध, तो आइए जानते हैं क्या है वजन कम करने के लिए ज्यादा बेहतर.

नारियल पानी

नारियल पानी को आप वेट लॉस के लिए अपनी डाइट में सामिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें लो कैलोरी होती है. इसके साथ ही यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर को एनर्जेटिक और हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आपको पता है दूध पीने का सही समय, गलत समय पर दूध पीने से हो सकती हैं कई परेशानियां

नारियल दूध 

वहीं बात करें नारियल के दूध की तो इसे नारियल को पीस कर के निकाला जाता है. ये मलाईदार होता है जिससे इसमें कैलोरी और फैट पाया जाता है. हालांकि यह पोषण संबंधी लाभ प्रदान करता है हेल्दी फैट से भरपूर होता है तो आप इसे बैलेंस डाइट में शामिल कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए, नारियल दूध ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और नेचुरल मिठास होती है. यह हाइड्रेटिंग भी है.

बता दें कि अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो इन दोनों ही चीजों को शामिल कर सकते हैं, बस आपको ध्यान रखना है इसकी मात्रा का. आप सही मात्रा में इनका सेवन कर के वजन कम कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में इन 5 लोगों को जरूर पीना चाहिए अदरक की चाय, जानें इसे पीने के फायदे
तेजी से वजन कम करने के लिए नारियल पानी या नारियल का दूध क्या है ज्यादा बेहतर, यहां जानें
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते,  जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Next Article
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते, जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;