विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 22, 2023

क्या आपको पता है दूध पीने का सही समय, गलत समय पर दूध पीने से हो सकती हैं कई परेशानियां

When is the best time to drink milk : क्या आप भी किसी भी समय दूध पीते हैं तो आज से ऐसा करना बंद कर दें. क्योंकि दूध के फायदे पाने के लिए जरूरी है कि आप उसे सही समय पर पिएं, जिससे आपके शरीर को ज्यादा लाभ मिल सके.

Read Time: 3 mins
क्या आपको पता है दूध पीने का सही समय, गलत समय पर दूध पीने से हो सकती हैं कई परेशानियां
दूध सही समय पर पीने से मिलते हैं ज्यादा फायदे.

Right Time to Drink Milk: दूध का सेवन हमारे स्वास्थय के लिए बेहद लाभदायी माना जाता है. बड़े-बुजुर्ग भी हमेशा दूध पीने की सलाह देते आए हैं. बचपन में घर के बड़े दूध पीने को कहते हैं. ऐसा कहा जाता था कि इसको पीने से बीमार नहीं होते हैं और हाइट भी बढ़ती है. दरअसल दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने और हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध से मिलने वाले पोषक तत्वों का लाभ उठाने के लिए आपको इसका सेवन सही समय में करना आवश्यक होता है. अगर आप दूध पीने का सही समय नहीं जानते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे किस समय दूध पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

सुबह या रात कब पिएं दूध?

दूध पीने का सही समय क्या है ये आपकी उम्र और शरीर की बनावट पर निर्भर करता है. जहां कुछ लोगों के लिए सुबह के समय दूध पीना फायदेमंद होता है तो वहीं कुछ लोगों को रात के समय दूध पीने से फायदा मिलता है. वहीं कई लोगों को सुबह खाली पेट दूध पीने से भी परेशानी होती है. इसलिए खाली पेट दूध का सेवन करने से बचें.

ये भी पढ़ें: कमर तक लंबे बाल चाहिए तो महीनेभर तक खा लीजिए ये 4 चीजें, हफ्ते भर में दिखेगा असर, हर कोई पूछेगा Long Hair Secret

दिन के समय दूध पीने के फायदे

बता दें कि जो लोग वर्कआउट करते हैं उनके लिए दिन के समय दूध पीना फायदेमंद हो सकता है. दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन बॉडी में मसल्स गेन करने में मदद कर सकते हैं. वहीं छोटे बच्चों को भी सुबह दूध पिलाना फायदेमंद होता है. ऐसा करने से उनको पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है. 

इन लोगों को दिन के समय नहीं पीना चाहिए दूध 

जिन लोगों की उम्र ज्यादा है और मेटाबॉलिज्म कम हैं उन लोगों को दूध का सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए. वहीं जो लोग कम एक्टिव रहते हैं उनको भी दिन के समय दूध नहीं पीना चाहिए. 

हड्डियों के लिए दूध के फायदे

रोज रात को दूध का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है.  इसके अलावा दूध में कैल्शियम के अलावा पाया जाने वाला थायमिन हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
क्या आपको पता है दूध पीने का सही समय, गलत समय पर दूध पीने से हो सकती हैं कई परेशानियां
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;