होठों का कालापन दूर करने के लिए रोज रात को शहद में ये मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, 7 दिनो में मिलेंगे Pink Lips

Dark Lips Home Remedies: मारे होठों की स्किन हमारी नॉर्मल स्किन से कहीं ज्यादा सेंसिटिव होती है और इसलिए धूप का असर भी इसके ऊपर सीधा पड़ता है. कई बार इनका ध्यान न रख पाने से इनका रंग काला पड़ने लग जाता है.

होठों का कालापन दूर करने के लिए रोज रात को शहद में ये मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, 7 दिनो में मिलेंगे Pink Lips

Dark Lips: इस तरह गुलाबी बनेंगे होंठ.

Home Remedies for Black Lips: हर कोई चाहता है कि उसके होठ पिंक रहें, लेकिन ऐसा कई लोगों के साथ नहीं हो पाता है. कई बार लोग होठों के कालेपन (Dark Lips Treatment) के चलते परेशान रहते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. हालांकि इसके कई कारण होते हैं.बता दें कि जिस तरह से हम अपनी स्किन की केयर करते हैं ठीक उसी तरह हमें लिप्स की केयर भी करनी चाहिए. क्योंकि हमारे होठों की स्किन हमारी नॉर्मल स्किन से कहीं ज्यादा सेंसिटिव होती है और इसलिए धूप का असर भी इसके ऊपर सीधा पड़ता है. कई बार इनका ध्यान न रख पाने से इनका रंग काला पड़ने लग जाता है.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से अपने होठों को गुलाबी बना सकते हैं और उनको मॉइश्चराइज रख सकते हैं.  होंठों के कालेपन को दूर करने के अलावा ये नुस्खे होठों को एक ग्लोसी लुक देने में भी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन देसी नुस्खों के बारे में. 

होठों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे ( Home remedies to remove blackness of lips)

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले नाभि पर लगा लें ये चीज, उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा, बढ़ने लगेगी रोशनी

बता दें कि अपने होठों को पिंक और सॉफ्ट बनाने के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत है वो सभी आपके किचन में आसानी से मिल जाती है. इसके लिए आपको बाहर से जाकर कुछ खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. 

नींबू, शक्कर और शहद

नींबू आपके होठों के कालेपन को दूर करने में काफी मदद कर सकता है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लीचिंग की तरह काम करते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल होठों के कालेपन को दूर करने में मदद कर सकता है. आपको एक कटोरी में 1 चम्मच शक्कर और 1 चम्मच नींबू के रस को मिला लेना है. शक्कर थोड़ी पिघल जाने पर इसमें आधा चम्मच शहद को मिला लें.

कैसे करें इस्तेमाल 

इस पेस्ट को इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. सबसे पहले अपने चेहरे को साफ कर लें. इसके बाद होठों को सुखा लें. इसके ऊपर इस पेस्ट को लगाकर लगभग 20-25 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद होठों को पानी से साफ कर लें और लिप बाम लगा लें. हर रोज ऐसा करने से आपको होठों की रंगत में कुछ ही समय में असर दिखने लग जाएगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)