तेज धूप में निकलते ही होने लगता है सिरदर्द तो करें ये घरेलू उपाय, झटपट मिलेगा आराम

कई बार ऐसा होता है कि जब भी आप तेज धूप में निकलते हैं तो आपके सर में अचानक से दर्द होने लगता है. बढ़ते तापमान के कारण लोग डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक के शिकार हो सकते हैं.

तेज धूप में निकलते ही होने लगता है सिरदर्द तो करें ये घरेलू उपाय, झटपट मिलेगा आराम

Heat Stroke: धूप से होने वाले सिरदर्द के लिए करें ये काम.

Heat Stroke Headache: कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि, धूप में निकलते ही सिर में अचानक से तेज दर्द होने लगता है. दरअसल, अक्सर लोग बढ़ते तापमान के कारण डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक के शिकार हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी यही समस्या है कि, तेज धूप में निकलते ही आपके सिर में भी दर्द होने लगता है, तो इससे आराम पाने के लिए आप हमारे द्वारा बताए जा रहे इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं, जिससे आपको सिरदर्द से जल्द राहत मिल सकती है.

गर्मी से तुरंत मिलेगी राहत जैसे ही पिएंगे टेस्टी शिकंजी, शेफ संजीव कपूर ने शेयर की रेसिपी

तेज धूप में होने वाले सिरदर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

तरबूज

गर्मियो में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है. यह भी सिरदर्द की एक वजह बन सकती है. ऐसे में तरबूज का सेवन या फिर इसके जूस का सेवन आपके लिए फायेदमंद साबित हो सकता है. इसमें पानी का मात्रा अधिक होती है. जिससे हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है. इसलिए गर्मियों में आप पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें. शरीर में पानी की कमी भी सिरदर्द का एक कारण बन सकती है. बेहतर होगा आप एक दिन में 7-8 गिलास पानी पिएं. अगर आप ज्यादा पानी नहीं पी पाते हैं तो आप पानी में नींबू मिलाकर भी पी सकते हैं. 

एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए? जानें क्या है रोटी खाने का सही समय
 
दही 

गर्मी की वजह से होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए आप दही का सेवन भी कर सकते हैं. दही ठंडा होता है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं. आप चाहे तो दही के साथ शक्कर या फिर काला नमक और जीरा मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा इससे बनी लस्सी भी आपको सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Weight loss और Blood Sugar कंट्रोल करेगी एक कप कॉफी, बस बनाते वक्त ध्यान रखें ये एक बात...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com