Happy Holi 2019, Easy Holi Recipes: पढ़ें 6 स्वादिष्ट और आसान होली स्पेशल ठंडाई रेसिपी...

Best Holi Recipes | Easy Holi Recipes in Hindi: होली कब है? अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि होली का त्योहार बस आने ही वाला है. भारत त्योहारों का देश है और होली एक ऐसा पर्व है जिसे बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस बार 20 मार्च 2019 को होली का त्योहार मनाया जाएगा यानी छोटी होली (Choti Holi) है और 21 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा यानी बड़ी होली (Badi Holi) मनाई जाएगी. होलिका दहन (Holika Dahan 2019) के दिन पवित्र अग्नि जलाई जाती है जो बुराई पर अच्छाई की जीत का संकेत है.

Happy Holi 2019, Easy Holi Recipes: पढ़ें 6 स्वादिष्ट और आसान होली स्पेशल ठंडाई रेसिपी...

Holi 2019: इस बार 20 मार्च 2019 को होली का त्योहार मनाया जाएगा यानी छोटी होली (Choti Holi) है और 21 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा यानी बड़ी होली (Badi Holi) मनाई जाएगी.

खास बातें

  • भारत में होली को व्यापक स्तर पर मनाया जाता है.
  • कुछ क्षेत्रों में होली को अलग-अलग ढंग से भी मनाया जाता है.
  • मथुरा की लट्ठमार होली बहुत ही लोकप्रिय है.

When is Holi in 2019, 6 Delectable Thandai Recipes For Holi: होली कब है? अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि होली का त्योहार बस आने ही वाला है. भारत त्योहारों का देश है और होली एक ऐसा पर्व है जिसे बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस बार 20 मार्च 2019 को होली का त्योहार मनाया जाएगा यानी छोटी होली (Choti Holi) है और 21 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा यानी बड़ी होली (Badi Holi) मनाई जाएगी. होलिका दहन (Holika Dahan 2019) के दिन पवित्र अग्नि जलाई जाती है जो बुराई पर अच्छाई की जीत का संकेत है. होली वसंत ऋतु के आने और सर्दियों के जाने का प्रतीक है. अगर आप सोच रहे हैं कि हर साल कब मनाई जाती है होली, तो यह शुभ दिन फाल्गुन महीने में पूर्णिमा से पहले पड़ता है. भारत त्योहारों का देश है बसंत पंचमी (Basant Panchami) और शिवरात्रि (Shivratri) मनाने के बाद लोगों ने अब होली मनाने (Holi Preparation) की तैयारियां शुरू कर दी हैं जोकि अब सिर्फ कुछ ही दिन दूर है. 

होली का त्योहार (Holi festival) खूब मौज मस्ती से भरा त्योहार है. रंगों का यह त्योहार (Festival of Colours) प्यार और सोहादृ का भी संदेश देता है. होली कब है (Holi kab hai) इस बात का तो आप जवाब पा ही चुके हैं. होली 2019 में तो व्हट्एप, फेसबुक और इंस्टाग्राम होली की शुभकामनाएं देने के नए प्लेटफार्म बने हुए हैं. सभी एक दूसरे को मैसेज, विशेज भेजते हैं. कुछ लोग होली की रंगीन तस्वीर (Holi images) भी साझा करते हैं. होली के मौके पर होली के गाने (Holi ke gane) खूब चलाए जाते हैं. होली के गानों (Holi song) में भोजपुरी होली के गाने और हिंदी होली के गाने खूब पसंद किए जाते हैं. 

 

 

यहां है 6 स्वादिष्ट और आसान होली स्पेशल ठंडाई रेसिपी | 6 Best Holi Recipes | Easy Holi Recipes in Hindi

 

होली पर कैसे बनाएं होममेड ठंडाई रेसिपी | Homemade Thandai Holi Recipe

 

 

दूध, बादाम, पिस्ता, खसखस और मसालों से तैयार की गई ठंडाई को पीने के बाद आप काफी तरोताजा महसूस करते हैं. इस मजेदार पेय पदार्थ को पीने के बाद आप इसे दोबारा पीना चाहेंगे.
 

thandai

ठंडाई को पीने के बाद आप काफी तरोताजा महसूस करते हैं. ​

 

होली स्पेशल आइस टी ठंडाई | Holi Special Ice Tea Thandai Recipe

 

जिन लोगों को आइस टी पसंद हैं उन्हें यह अल्टीमेट ड्रिंक बेहद ही पसंद आएगा. फेस्टिव सीज़न के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है जिसे बादाम, असम टी, खसखस, सौंफ और इलाइची डालकर तैयार किया जाता है. होली स्पेशल आइस टी ठंडाई पीने के बाद आप काफी फ्रेश फील करेंगे.

 

 

 

thandai

फेस्टिव सीज़न के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है

 

होली स्पेशल बादाम मिल्क ठंडाई | Holi Special Badam Milk Recipe

होली में खेलने, नाचने और गाने के बाद आपको एनर्जी की जरूरत होगी जो आपको बादाम मिल्क ठंडाई पीने से मिल सकेगी. इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक को बादाम और कुछ खुशबूदार मसालों से बनाया जाता है.
 

 

thandai

इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक को बादाम और कुछ खुशबूदार मसालों से बनाया जाता है.​

 

होली स्पेशल अमरूद की ठंडाई | Holi Special Amrood ki Thandai Recipe

यह ठंडाई उन लोगों के लिए जिन्हें अमरूद काफी पसंद है. खुशबूदार मसाले और नट्स और अमरूद के फ्लेवर के साथ तैयार की गई अमरूद ठंडाई इस बार होली पर ट्राई करें.
 

 

 

thandai

यह ठंडाई उन लोगों के लिए जिन्हें अमरूद काफी पसंद है. ​

 

होली स्पेशल सोया ठंडाई | Holi Special Soya Thandai Recipe

सोया मिल्क को ठंडाई के मसाले डालकर उबाला जाता है और इसमें इलाइची, सौंफ, ड्राई फ्रट्स डालकर ये बेहतरीन ड्रिंक तैयार की जाती है.
 

 

 

thandai

 सोया मिल्क को ठंडाई के मसाले डालकर उबाला जाता है.

 

होली स्पेशल ठंडाई फिरनी | Holi Special Thandai Firni Recipe


क्या होता है जब एक मजेदार डिज़र्ट एक ड्रिंक साथ मिलता है? इन दोनों को मिलाकर तैयार की गई ठंडाई फिरनी वाकई बहुत स्वादिष्ट लगती है. दूध, नट्स, बादाम, पिस्ता और काजू जैसी सामग्री झटपट तैयार होने वाली इस ठंडाई का स्वाद और भी बढ़ा देते हैं.

 

 

thandai

 दूध, नट्स, बादाम, पिस्ता और काजू जैसी सामग्री झटपट तैयार होने वाली इस ठंडाई का स्वाद और भी बढ़ा देते हैं.
 

 

Happy Holi 2019!

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 

ये भी पढ़ें- 

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com