विज्ञापन
This Article is From Jan 03, 2023

Herbs For Diabetes: डायबिटीज ही नहीं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार हैं ये हर्ब, आज से बनाएं डाइट का हिस्सा

High Blood Sugar: ब्लड में हाई शुगर इंसुलिन का लेवल डायबिटीज की समस्या को और बढ़ा सकता है. डायबिटीज आज दुनिया भर के लोगों की समस्या बना हुआ है. असल में डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है.

Herbs For Diabetes: डायबिटीज ही नहीं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार हैं ये हर्ब, आज से बनाएं डाइट का हिस्सा
Herbs For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है.

Top Herbs For Diabetes: ब्लड में हाई शुगर इंसुलिन का लेवल डायबिटीज की समस्या को और बढ़ा सकता है. डायबिटीज आज दुनिया भर के लोगों की समस्या बना हुआ है. असल में डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है. जिसे दवाओं के साथ-साथ खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ऐसी चीजों का बिल्कुल भी सेवन न करें, जिससे शरीर में ब्लड शुगर (High Blood Sugar) की मात्रा में बढ़ोत्तरी हो. आज हम आपको कुछ ऐसे हर्ब के बारे में बता रहे हैं. जिससे हाई ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

इन हर्ब के सेवन से करें डायबिटीज को कंट्रोल-  Control Diabetes By Using These Herbs:

1. दालचीनी-

दालचीनी (Cinnamon) एक ऐसा मसाला है जिसे आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. आप इसे खाने में, चाय के साथ डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Haldi For Health: सर्दियों में इन चर तरीकों से हल्दी को करें डाइट में शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

scpg9rao

2. लहसुन-

लहसुन (Garlic) एंटी-डायबिटिक और हाइपोलिपिडेमिक गुणों से भरपूर होती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी डाइट में लहसुन को शामिल कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर को भी मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

3. अदरक-

अदरक (Ginger) के एंटी-डायबिटिक, एंटी-ऑक्सीडेटिव और हाइपोलिपिडेमिक गुण ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. आप अदरक के पानी का सेवन कर डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं. 

Winter Diet: अदरक से बनने वाली ये 7 डिश तेजी से इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हैं शानदार, डाइट में करें शामिल

4. हल्दी-

हल्दी (Turmeric) एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-एथेरोस्क्लेरोटिक गुणों से भरपूर होती है. हल्दी के सेवन से शरीर की सूजन को कम, हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Jeera Ke Nuksan: सावधान! जरूरत से ज्यादा जीरे का सेवन सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक
Herbs For Diabetes: डायबिटीज ही नहीं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार हैं ये हर्ब, आज से बनाएं डाइट का हिस्सा
Cold And Cough Remedies: If You Are Troubled By The Problem Of Cold And Cough, Then Use These Things Present In The Kitchen, You Will Get Relief Soon
Next Article
Cold And Cough: सर्दी-खांसी की समस्या से हैं परेशान तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा आराम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com