विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 28, 2020

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सुबह करें सेवन!

High Blood Pressure: हाई बीपी (High BP) को हाईपरटेंशन (Hypertension) के नाम से भी जाना जाता है. इसके लक्षण (Symptoms) तभी सामने आते हैं, जब स्थिति गंभीर होने लगती है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं?

Read Time: 20 mins
High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सुबह करें सेवन!
High Blood Pressure: हाई बीपी में फायदेमंद हो सकता है अजवाइन का पानी

Ajwain And Blood Pressure: ब्लड प्रेशर (BP) अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अजवाइन हाई बल्‍ड प्रेशर लेवल को कंट्रोल कर सकता है. ज्यादा तला भुना खाने, व्यायाम (Exercise) न करना और डिहाइड्रेशन (Dehydration) इस समस्या को और बढ़ा देते हैं. हाई बीपी (High BP) को हाईपरटेंशन (Hypertension) के नाम से भी जाना जाता है. इसके लक्षण (Symptoms) तभी सामने आते हैं, जब स्थिति गंभीर होने लगती है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं? दवाईयों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. हां, दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर (BP) को कंट्रोल में रख सकती हैं, लेकिन यह इसे जड़ से खत्म करने में मददगार साबित नहीं हो सकती. बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से कभी भी बीपी बढ़ जाता है.

Advertisement

बढ़ते बीपी को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों (Medicine) का सेवन करने से हमारे शरीर को कई अन्य नुकसान भी पहुंचते हैं. ऐसे में अजवाइन हाई ब्पलड प्रेशर के लिए असरदार हो सकता है. यहां जानें हाई बीपी के लिए अजवाइन को कैसे इस्तेमाल करें और अजवाइन कैसे करता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल....

Advertisement

hypertensionHigh Blood Pressure: आयुर्वेद के मुताबिक, अजवाइन ऐसा एक मसाला है जो हाई बीपी को कंट्रोल करता है.

Advertisement

पराठों, सब्‍जी, खिचड़ी में इस्‍तेमाल किए जाने वाला ये छोटा-सा बीज एंटीऑक्सीडेंट का भंडार भी है. बुक 'द फ्लेवर ऑफ स्‍पाइस' में कहा गया है कि पंजाब, बंगाल और दक्षिण डेक्कन में इनकी खेती की जाती है. इतना ही नहीं मिस्र, अफगानिस्तान, ईरान और पाकिस्तान में भी बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है. कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि अजवाइन के औषधीय गुण ब्‍लड प्रेशर के लेवल को भी कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. अजवाइन में एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो इसे हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद बनाते हैं. 

Advertisement

Advertisement

आप इन बीजों को चबा सकते हैं, लेकिन अगर आपके लिए यह संभव नहीं है तो, अजवाइन के अधिकांश गुणों के लिए सबसे अच्छा माध्यम इसे पानी के जरिए लेना है.

जानिए घर में कैसे बनाएं अजवाइन का पानी


1. एक कप पानी में रात भर 2 चम्मच सूखे भुने हुए अजवाइन के बीज रख दें.
2. सुबह इस पानी को उबालें. छानकर और ठंडा करने के बाद इसे पीएं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;