सर्दी में बनाई जाने वाली इन खास रेसिपीज को करें जरूर ट्राई

सर्दियां अपने साथ खाने की चीजों में एक विस्तृत रेंज लेकर आती है. चाहे सब्जियों की बात हो या फिर पेय या मीठे की आपको बहुत ही वैराइटी देखने को मिलती हैं.

सर्दी में बनाई जाने वाली इन खास रेसिपीज को करें जरूर ट्राई

खास बातें

  • इस मौसम में गरमागरम पराठे की खाने में बेहद स्वाद लगते हैं.
  • साग को इस मौसम की क्लासिक रेसिपी कहा जाता है.
  • आपको अंदर से स्ट्रांग और गर्म रखने में भी मदद करती हैं.

सर्दियां अपने साथ खाने की चीजों में एक विस्तृत रेंज लेकर आती है. चाहे सब्जियों की बात हो या फिर पेय या मीठे की आपको बहुत ही वैराइटी देखने को मिलती हैं. इस मौसम में गरमागरम पराठे की खाने में बेहद स्वाद लगते हैं जिन्हें आप इस मौसम में मिलने वाली विभिन्न सब्जियों से तैयार कर सकते है, इसके बार साग को इस मौसम की क्लासिक रेसिपी कहा जाता है. सूप, हलवा, पेय ये सभी चीजे न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि आपको अंदर से स्ट्रांग और गर्म रखने में भी मदद करती हैं. इन सभी चीजों को खाने का अपना एक अलग ही मजा हैं और इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए कुछ बेहतरीन विंटर स्पेशल रेसिपीज लेकर आए हैं.

परफेक्ट टी टाइम स्नैक के लिए कुछ ही मिनटों बनाएं बेसन की मूंगफली

7 विंटर स्पेशल रेसिपीज को जरूर आजमाएं:

सरसो का साग

तो सबसे पहले हम बात करेंगे सर्दी में बनाई जाने वाली क्लासिक सरसो के साग की रेसिपी. : बथुआ, पालक और सरसो को एक साथ मिलाकर बनने वाली यह रेसिपी बनाने में बहुत ही आसान और झटपट तैयार हो जाती है. साग पर देसी घी डालकर इसे मक्की की रोटी के साथ सर्व करें.

fg2r68no

पालक पनीर

पालक पनीर एक लोकप्रिय सब्जी है. पालक और पनीर दोनों को खाने के अपने ही फायदें हैं। पालक की ग्रेवी तैयार कर उनमें पनीर के टुकड़ों को डालकर तैयार की गई यह डिश बहुत ही लजीज होती है. वेजिटेरियन के बीच यह सब्जी काफी प्रसिद्ध है.

मटर का पराठा

मटर आलू, मेथी मटर, मटर निमोना और मटर पुलाव तक ऐसी बहुत सी स्वादिष्ट रेसिपीज है जिन्हें इससे तैयार किया जाता है. वही मटर का पराठा भी इस मौसम की एक बेहतरीन रेसिपीज में शामिल है.

गोभी का पुलाव

सर्दियों में पुलाव कई सब्जियों से बनाया जा सकता है, मगर गोभी के पुलाव का अपना एक अलग स्वाद है. साबुत मसालों और गोभी के साथ बनाया जाने वाला यह पुलाव काफी स्वादिष्ट लगता है. लंच के ​अलावा आप इसे डिनर के लिए भी बना सकते हैं.

मेथी आलू

मेथी का अपना एक अलग स्वाद होता है. मेथी की पूरी से लेकर पराठा तक इस मौसम की फेवरेट ​रेसिपीज में से एक है. वैसे तो मेथी आलू की सब्जी को बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती. इसे बनाने के लिए साबुत लाल मिर्च, धनिया पाउडर और सरसों के तेल की जरूरत होती है.

गाजर का हलवा

मीठे की बात करें तो गाजर का हलवा पहले नंबर पर आता है. गाजर का स्वादिष्ट हलवा बनाने के लिए गाजर, दूध, हरी इलाइची, घी, किशमिश और खजूर के टुुकड़ों की जरूरत है. गाजर के हलवे पर बदाम डालकर सर्व करें.

i618orl

पीनट गजक

पीनट गजक स​र्दी के मौसम का एक बेहतरीन स्नैक है जिसे बहुत चाव से खाया जाता है. गुड़ से बॉडी गर्म और मेटाबॉलज्मि ठीक रहता है. सर्दी का फेवरेट स्नैक होने के साथ मकर संक्रांति और लोहड़ी के मौके पर भी इसे बनाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सर्दियों में खुद को गर्म रखने के कैसे बनाएं गुड़ आटे का हलवा - Recipe Video Inside