Lunch Ideas For Kids: बच्चों के स्कूल लंच के लिए बेस्ट हैं ये हेल्‍दी और टेस्‍टी रेसिपीज

Healthy School Lunches For Kids: सुबह के बीजी समय में नाश्ते में क्या बनाया जाए ये सवाल हमेशा परेशान करता है, खासतौर पर बच्चों के टिफिन बॉक्स के लिए ऐसा क्या बनाएं, जो हेल्दी भी हो और बच्चों को पसंद भी आए. बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है.

Lunch Ideas For Kids: बच्चों के स्कूल लंच के लिए बेस्ट हैं ये हेल्‍दी और टेस्‍टी रेसिपीज

Lunch Ideas For Kids: बच्चों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट तैयार करना एक कठिन काम हो सकता है.

खास बातें

  • स्प्राउट पास्ता बच्चों के लिए एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है.
  • स्प्राउट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.
  • बच्चों के टिफिन में हेल्दी और टेस्टी वेजीटेबल सैंडविच दे सकते हैं.

Healthy School Lunches For Kids:   सुबह के बीजी समय में नाश्ते में क्या बनाया जाए ये सवाल हमेशा परेशान करता है, खासतौर पर बच्चों के टिफिन बॉक्स के लिए ऐसा क्या बनाएं, जो हेल्दी भी हो और बच्चों को पसंद भी आए. बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है. लेकिन बच्चों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट तैयार करना एक कठिन काम हो सकता है. अगर आप भी ऐसी रेसिपी की तलाश में हैं. जिनमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स अच्छी तरह शामिल हों, तो यहां हमको बता रहे हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी लंच बॉक्स रेसिपी आइडियाज के बारे में जो हेल्थ और टेस्ट दोनों का ख्याल रखने में आपकी मदद कर सकती हैं. असल में बच्चों की ग्रोथ और हेल्थ के लिए न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फूड्स का सेवन बेहद जरूरी होता है. तो परेशान न हो कम बस इन क्विक, हेल्दी रेसिपी को करें ट्राई.

स्वाद और सेहत से भरपूर हैं ये रेसिपीजः

1. स्प्राउट पास्ताः

बच्चों को पास्ता बहुत पसंद होता है. इसलिए आप उन्हें पास्ता के साथ न्यूट्रिएंट का डोज भी दे सकते हैं. आप बच्चों के पास्ते में स्प्राउट्स को मिला सकते हैं. स्प्राउट्स के लिए अलग तरह के फलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें स्टीम कराएं और पास्ते में मिलाएं. ये बच्चों के लिए एक हेल्दी और टेस्टी लंच रेसिपी हो सकती है .

387gi828

बच्चों को पास्ता बहुत पसंद होता है. इसलिए आप उन्हें पास्ता के साथ न्यूट्रिएंट का डोज भी दे सकते हैं.  

2. रोलः

अगर आपके बच्चों को रोल खाना पसंद है तो आप उन्हें कॉर्न और पनीर से बना बीटरूट रोल लंच में दे सकते हैं. इस रोल को बनाने के लिए आटे में उबले हुए बीटरूट पल्प डालकर अच्छे से गूंथ लें और इससे पराठा तैयार कर लें. इसकी फिलिंग को मनपसंद मसाले में पनीर और कॉर्न से तैयार कर सकते हैं. 

3. वेजीटेबल सैंडविचः

वेजीटेबल सैंडविच, को ब्रेकफास्ट का एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. बच्चों को सैंडविच खाना काफी पसंद होता है. तो आप अपने बच्चों के टिफिन में वेजीटेबल सैंडविच दे सकते हैं. इसको और हेल्दी बनाने के लिए इसमें आप पनीर स्लाइस और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. मफिंसः

मफिंस खाना भला किस बच्चे को पसंद नहीं. अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्या बनाएं जो बच्चों को फुल न्यूट्रिएट्स प्रदान कराए, तो आप टिफिन के लिए ओट्स, ऑरेंज और किशमिश से तैयार मफिंस दे सकते हैं. साथ ही इसके खीरा-पनीर से बना सलाद पैक कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sharadiya Navaratri 2021: यहां जाने कब है दुर्गा अष्टमी और उसमें बनाएं ये क्लासिक भोग रेसिपीज
नवरा​त्रि के दौरान कुट्टू के पकौड़े नहीं इस बार बनाएं ये यूनिक स्नैक रेसिपीज
Vrat-Friendly Samosa: नवरात्रि व्रत में बनाएं टेस्टी व्रत फ्रेंडली समोसे
Pumpkin Seeds For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कद्दू के बीजों का ऐसे करें सेवन